जून:झारखंड की एतु मंडल ने शनिवार को खेलो इंडिया यूथ गेम्स में अपना पहला रेड करने से पहले ही रिकॉर्ड बुक में प्रवेश कर लिया था।

13 साल की उम्र में, खेलो इंडिया गेम्स के इस संस्करण में यह कबड्डी खिलाड़ी सबसे कम उम्र की कबड्डी की खिलाड़ी है।

ट्रैक्टर चालक की बेटी, एतू मंडल को कबड्डी से प्यार हो गया जब वह सिर्फ आठ साल की थी। अपने आस-पास की भारी महिलाओं प्रतिभागियों से प्रभावित हुए बिना, वह अंडर -18 युवा टीम का हिस्सा बनने के लिए तेजी से आगे बढ़ी है।

“मेरे माता-पिता मेरे लिए चिंतित थे। लेकिन मैं कभी नहीं डरी, ” महाराष्ट्र के खिलाफ अपनी टीम के पहले मैच के तुरंत बाद,उसने कहा।

हालांकि एतु मंडल का 'रिकॉर्ड' ज्यादा दिन शायद नहीं चले, उससे पांच साल छोटी उसकी बहन को भी कबड्डी पसंद है और वह भी एक अच्छी खिलाड़ी बन रही है।

झारखंड के दुमका जिले के मधुबन गांव के निवासी ने कहा, "मैं परिवार में सबसे बड़ी हूं।" “लेकिन मेरे माता-पिता ने मुझे पूरी छूट दी है। उन्होंने मुझ पर परिवार की जिम्मेदारियां निभाने का कोई दबाव नहीं डाला।"

एतु को खेल में अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है, लेकिन वह पहले से ही जानती है कि जब वह अपने खेल के जूते लटकाएगी तो वह रिटायरमेंट में क्या करेगी।

"मैं एक कोच बनना चाहता हूं। जैसे ही मैं खेल के बारे में पर्याप्त सीख लूंगा, मैं कोचिंग शुरू कर दूंगी। मैं युवाओं के साथ काम करना चाहती हूं, उन्हें कबड्डी से प्यार करने में मदद करना चाहती हूं।”

हाल के वर्षों में कबड्डी देश में अगला बड़ा खेल बनकर उभरा है। इसने न केवल ग्रामीण भारत में युवाओं को एक बड़ा मंच दिया है बल्कि कई लोगों को मेगा स्टार भी बनाया है। उनमें से कुछ रातोंरात काफी अमीर भी बन गए हैं।

2016 में, महिलाओं के लिए एक पेशेवर कबड्डी लीग की भी शुरूआत की गई है, जो युवा लड़कियों को खेल के लिए आकर्षित करती है।

-----------------------------Advertisement------------------------------------

must read