राँची मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री के० रवि कुमार ने 66 मांडर विधान सभा उपचुनाव के दौरान क्रिटिकल एवं ˈवलनरेबल मतदान केंद्रों पर CCTV कैमरा लगाने एवं जिन मतदान केन्द्रों पर महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है वहाँ कम से कम एक महिला मतदान कर्मी की नियुक्ति मतदान के दिन करने का निर्देश दिया है । 

एक सीसीटीवी कैमरा मतदान केंद्र के भीतर और दूसरा सीसीटीवी कैमरा मतदान केंद्र के बाहर लगा होगा। उन्होंने कहा कि महिला मतदान कर्मियों की नियुक्ति से महिला मतदाताओं को मतदान में सुलभता होगी एवं इससे अधिक संख्या में महिलाओं की सहभागिता सुनिश्चित होगी। साथ ही सीसीटीवी रहने से जहां लोग अनुशासित व्यवहार करते हैं, वहीं किसी तरह की अवांछित गतिविधि होने पर त्वरित एक्शन लेने में भी सहुलियत होगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बुधवार को अपने कार्यालय में मांडर उपचुनाव से जुड़े संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे।

चुनाव के दौरान विभिन्न विभागों की संयुक्त टीम करेगी निगरानी

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बैठक के दौरान पुलिस, इन्कमटैक्स, उत्पाद विभाग एवं अन्य संबंधित विभागों के नोडल पदाधिकारियों को समन्वय के साथ उपचुनाव के दौरान कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने अधिकारियों को अपनी गतिविधि बढ़ाने और अवैध शराब के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा। बैठक के दौरान बताया गया कि पुलिस और उत्पाद विभाग की छह संयुक्त टीम गठित की गई है, जो चुनाव के दौरान अवैध शराब के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने चुनाव के दौरान अवैध ढंग से पैसे के लेन-देन पर नजर रखने को कहा। उन्होंने निष्पक्ष चुनाव को प्रभावित करने की किसी तरह की कोशिश को समय रहते काबू में करने का निर्देश दिया। इसके लिए वाहन चेंकिंग पर बल दिया।

उक्त बैठक में श्री ए०वि० होमकर ,पुलिस महानिरीक्षक , श्री इन्द्रजीत महथा, एस पी इलेक्शन सेल सह CO JAP-2, श्री गजेन्द्र कुमार सिंह संयुक्त आयुक्त उत्पाद ,श्री हीरालाल मंडल संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सह सचिव, श्री देवदास दत्ता अवर सचिव,श्री संजय कुमार ओहदार एन.सी.बी राँची,श्री विपिन टेटे आयकर निरीक्षक संयुक्त आयकर निदेशक उपस्थित रहे

-------Advertisement-------Har Ghar Tiranga

must read