मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन के निर्देश पर गुमला की एथलेटिक्स खिलाड़ी सुप्रीति कच्छप को उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया। 

सुप्रीति कच्छप को तत्काल 1,55,000 /- (एक लाख पचपन हजार रुपये) की सम्मान राशि प्रदान की गई। प्राप्त सम्मान राशि से अब सुप्रीति खेल संसाधन जुटा कर ट्रैक पर उन्मुक्त दौड़ सकेगी।

मालूम हो कि भारतीय एथलेटिक्स फेडरेशन द्वारा केरल के कोझीकोड में आयोजित 25वीं राष्ट्रीय फेडरेशन कप सीनियर एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए सुप्रीति ने आगामी 2 से 7 अगस्त, 2022 तक कोलंबिया में आयोजित वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के लिए क्वालीफाई किया है।

*वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भाग लेगी सुप्रीति*

गुमला के घाघरा प्रखंड निवासी सुप्रीति ने गुमला स्थित परमवीर अल्बर्ट एक्का स्टेडियम में प्रशिक्षण प्राप्त करते हुए अपनी खेल प्रतिभा को निखारा तथा निरंतर जिला एवं राज्य स्तर की प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। सुप्रीति ने कोलकाता में आयोजित 29वीं ईस्ट जोन जूनियर एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2017 में स्वर्ण पदक प्राप्त किया।

 वर्ष 2018 में सुप्रीति ने भोपाल में आयोजित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लिया। इस दौरान सुप्रीति का चयन साई सेन्टर भोपाल के लिए हुआ। विजयवाड़ा में आयोजित 35वीं राष्ट्रीय जूनियर एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2019 में तृतीय स्थान प्राप्त किया। वर्ष 2020 में गुवाहाटी में आयोजित खेलो इंडिया यूथ गेम्स में 3000 मी० दौड़ स्पर्धा में झारखण्ड का प्रतिनिधित्व करते हुए राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाकर स्वर्ण पदक प्राप्त किया। इसके बाद सुप्रीति ने लगातार राष्ट्रीय स्तर की कई प्रतियोगिताओं में पदक प्राप्त किया। 

गुवाहाटी में आयोजित 36वीं राष्ट्रीय जूनियर एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2021 में 3000 मी० की दौड़ में रजत पदक प्राप्त किया। चंडीगढ़ में आयोजित 55वीं राष्ट्रीय क्रॉस कंट्री चैम्पियनशिप 2021 में अंडर-18 बालिका के चार किमी. स्पर्द्धा में प्रथम स्थान प्राप्त किया। भोपाल में आयोजित 18वीं फेडरेशन कप राष्ट्रीय जूनियर (LI-20) एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2021 में 5000 मी० एवं 3000 मी० की दोनों स्पर्द्धा में तृतीय स्थान प्राप्त किया।

 


*समय पर समर्पित होता आवेदन तो मिल जाती सम्मान राशि*

झारखण्ड खेल निदेशालय द्वारा खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार राशि प्रदान करने हेतु प्रतिवर्ष समाचार पत्रों में सूचना प्रकाशित कर राज्य के अर्हताधारी खिलाड़ियों से आवेदन आमंत्रित किया जाता है। वर्ष 2020 में विभागीय संकल्प के प्रावधानों के अनुसार नकद पुरस्कार राशि प्रदान करने हेतु दिनांक 02.02.2020 को विभिन्न समाचार पत्रों में सूचना प्रकाशित कर राज्य के खिलाड़ियों से आवेदन आमंत्रित किया गया था। 

तत्पश्चात वर्ष 2021 में दिनांक 11.06.2021 को विभिन्न समाचार पत्रों में सूचना प्रकाशित कर राज्य के खिलाड़ियों से नकद पुरस्कार राशि एवं खेल छात्रवृत्ति हेतु आवेदन आमंत्रित किया गया। प्रकाशित सूचनाओं के आलोक में सुप्रीति कच्छप द्वारा अपना आवेदन निदेशालय को समर्पित नहीं किया गया, जिसके कारण उसे नकद पुरस्कार राशि देने के संबंध में निर्णय नहीं हो सका। बाद में मामले का संज्ञान लेते हुए सुप्रीति से उनकी उपलब्धि संबंधी प्रमाण-पत्र एवं आवेदन प्राप्त कर सम्मान राशि का भुगतान किया गया।

--------------------------Advertisement--------------------------Birsa Jayanti

must read