देवघर में अंतर्राष्ट्रीय श्रावणी मेला 2022 का शुभारंभ हो गया चुका है।मंगलवार को कृषि मंत्री बादल पत्रलेख, सांसद डॉ. निशिकांत दुबे उपस्थित में झारखंड बॉडर दुम्मा में राजकीय श्रावणी मेला का उद्घाटन हुआ. इस दौरान वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ पूजा-अर्चना की गई.

निशिकांत दुबे ने पूजा-अर्चना की. इसके बाद मंत्री और सांसद ने झारखंड के बॉडर दुम्मा मुख्य गेट पर फीटा काटकर मेला का उद‌्घाटन किया. 

मेला के उद्घाटन के साथ ही अब कांवरिया पथ का शुभारंभ भी हो गया है. ए श्रावणी मेला करोना महामारी के चलते दो साल बाद शुरू हो रहा है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अतिथियों ने कहा कि मनोकामना ज्योर्तिलिंग पर जलाभिषेक मात्र से मनोकामना पूरी हो जाती है. कांवरियों को किसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए. मेला में तैनात अफसर और जवान इसका विशेष ख्याल रखें कि मेला में आने वाले कांवरियों की शिकायत तुरंत दूर हो. परेशानी में फंसे कांवरियों को तुरंत सहायता प्रदान की जाए. मेला के दौरान अगले एक माह तक स्वच्छता का विशेष ख्याल रखा जाए. 

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी मंजूनाथ भजंत्री ने बताया श्रावणी मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिये सभी मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली गई. संभावित श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए मंदिर परिसर से लेकर शहर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये है, ताकि किसी श्रद्धालु को परेशानी नहीं हो. कांवरिया रूटलाइन में स्टैंड नलकूप लगाने और कांवरिया पथ में बालू चलने का काम पूरा हो चुका है. देवघर-बासकीनाथ मार्ग में भी सड़क की मरम्मत का कार्य को पूरा कर लिया गया है. 

--------------------------Advertisement--------------------------Birsa Jayanti

must read