झारखंड पुलिस के दो अधिकारियों को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने वर्ष 2022 के लिए केंद्रीय गृह मंत्री मेडल की अनुशंसा कर दी है।ये दो झारखंड पुलिस के अधिकारी देश के 151 बेहतर अनुसंधानकों में शामिल हैं जिन्हें ये मेडल मिलेगा।

देश में यह मेडल बेहतर अनुसंधान के लिए प्रति वर्ष दिया जाता है। झारखंड के दो पदाधिकारियों में शामिल हैं सीआइडी के डीएसपी जेपीएन चौधरी व रांची जिला बल में चान्हो थाने में पदस्थापित महिला दारोगा रूपा बाख्ला।

--------------------------Advertisement--------------------------Birsa Jayanti

सीआइडी के डीएसपी जेपीएन चौधरी को गुमला में समेकित जनजाति विकास अभिकरण के सरकारी खाते से फर्जी चेक के माध्यम से नौ करोड़ पांच लाख 16 हजार 700 रुपये की अवैध निकासी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह को पकड़ने व रुपयों की बरामदगी करने के लिए यह मेडल मिला है। उन्होंने बेहतर अनुसंधान की बदौलत एक बड़े रैकेट का खुलासा किया था। 

दूसरी ओर चान्हो थाने की महिला दारोगा रूपा बाख्ला को वहां एक सामूहिक दुष्कर्म की वारदात को सुलझाने के लिए बेहतर अनुसंधान का पदक मिला है। चान्हो में सेना बहाली के लिए दौड़ का अभ्यास कर रही एक नाबालिग को अगवा कर कार में सामूहिक दुष्कर्म करने वाले सभी तीनों आरोपितों को महिला दारोगा ने 24 घंटे के भीतर गिरफ्तार कर लिया था।

must read