देश भर में मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर केंद्रीय संचार ब्यूरो, प्रादेशिक कार्यालय, रांची/गुमला द्वारा 28 अगस्त से रांची विश्वविद्यालय परिसर में स्तिथ दीक्षांत मंडप में 05 दिवसीय मल्टीमीडिया चित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है, जिसका दूसरा दिन आज संपन्न हुआ।

प्रदर्शनी के दूसरे दिन का शुभारंभ गीत एवं नाटक प्रभाग के पंजीकृत दल, आर्ट सेंटर के रंगारंग लोक गीत एवं नृत्य से हुआ। उनके देशभक्ति गीतों और मनमोहक नृत्य को उपस्थित दर्शक दीर्घा ने बहुत सराहा।

प्रदर्शनी के दूसरे दिन विशिष्ट अतिथि के रूप में रांची विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग के प्राध्यापक डॉ. राजकुमार एवं डॉ. मोहित कुमार लाल उपस्थित थे जिन के नेतृत्व में छात्र-छात्राओं ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। साथ ही डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय के छात्र छात्राओं ने भी प्रदर्शनी को देखा और सराहा। इसके अलावा पूरे दिन काफी संख्या में आम लोग भी एग्जिबिशन देखने आए। स्थानीय मीडिया के प्रतिनिधि भी एग्जिबिशन को कवर करते रहे।

--------------------------Advertisement--------------------------Birsa Jayanti

इस प्रदर्शनी में अमृत महोत्सव को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय स्तर के प्रमुख स्वतंत्रता सेनानियों पर लोगों का ध्यान आकृष्ट किया गया है। साथ ही झारखंड के स्वतंत्रता सेनानियों जैसे बिरसा मुंडा, तेलंगा खड़िया, सिद्धो कान्हो, अमानत अली, सलामत अली, एवं शेख हारो आदि पर भी स्पेशल चित्र प्रदर्शनी लगाई गई है। इसके अलावा गरीबों और वंचित लोगों की सेवा, नारी शक्ति, किसान कल्याण, आयुष व योग के जरिए स्वास्थ्य, राष्ट्रीय शिक्षा नीति युवा शक्ति आदि से जुड़ी प्रमुख योजनाओं के बारे में जानकारी दी जा रही है।

मल्टीमीडिया प्रदर्शनी में लगे प्लाजमा टीवी के माध्यम से महत्वपूर्ण जानकारियां लगातार प्रसारित की जा रही हैं एवं आयुष व योग के ऑडियो विजुअल द्वारा भी जानकारी दी जा रही है। साथ ही विभाग द्वारा लगाए गए सेल्फी स्टैंड में लोग अपनी सेल्फी ले रहे हैं।

प्रदर्शनी के दौरान आयुष विभाग रांची के द्वारा आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी (आयुष) से संबंधित स्टॉल भी लगाया गया है। इस मौके पर विभाग के द्वारा कोरोना किट एवं आवश्यक दवाइयों का भी वितरण किया जा रहा है। मौके पर पोस्ट ऑफिस का स्टॉल भी है जिस के द्वारा जनोपयोगी योजनाओं के बारे में बताया जा रहा है।

इस प्रदर्शनी का उद्घाटन 28 अगस्त को जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री श्री अर्जुन मुंडा के कर कमलों से संपन्न हुआ था, जिस में विशिष्ठ अतिथि के रूप में रांची विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. अजीत कुमार सिन्हा, रांची के लोकप्रिय सांसद श्री संजय सेठ, रांची के लोकप्रिय विधायक श्री सी. पी. सिंह एवं पद्मश्री मधु मंसूरी जी की गरिमामयी उपस्तिथि रही।

केंद्रीय संचार ब्यूरो, रांची द्वारा आयोजित 05 दिवसीय मल्टीमीडिया प्रदर्शनी का नेतृत्व अपर महानिदेशक श्री अखिल कुमार मिश्रा कर रहे हैं और इस प्रदर्शनी का समन्वय मुख्य रूप से क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी श्रीमती महविश रहमान कर रही हैं। साथ ही क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी श्री गौरव पुष्कर, कार्यालय प्रमुख श्री शाहिद रहमान, क्षेत्रीय प्रचार सहायक श्री खुर्शीद आलम और श्री पासवान का भी महत्पूर्ण योगदान है। इस प्रदर्शनी का समापन समारोह 01 सितंबर, 2022 को होगा।

must read