स्वस्थ परिवार की कल्पना तभी की जा सकती है जब हमारी माताएं और बच्चे स्वस्थ हों। राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत हम सभी का कर्तव्य है कि पोषण के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए सही पोषण देश रोशन को सार्थक करें। 

पलामू सहित पूरे देश को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं, जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। सभी लोग जनभागीदारी के साथ इस अभियान को सफल बनाएं। 

उक्त बातें पलामू के सांसद श्री विष्णु दयाल राम ने राष्ट्रीय पोषण माह-2022 के मौके पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो, डालटनगंज की ओर से आयोजित दो दिवसीय चित्र प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह के दौरान बृहस्पतवार को कही।

राजकीय पिछड़ी जाति आवासीय बालिका उच्च +2 विद्यालय कोल्हुआ, चैनपुर के सभागार में आयोजित कार्यक्रम के दौरान उन्होंने चित्र प्रदर्शनी की सराहना करते हुए कहा कि भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो द्वारा आयोजित इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम से लोग काफी लाभान्वित होंगे। 

उन्होंने कहा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि देश कुपोषण मुक्त हो। पीएम ने सभी जनप्रतिनिधियों से आग्रह भी किया है कि जब भी आप किसी समारोह में जाते हैं और वहां कोई खाने-पीने की चीज मिलती है तो उसे आंगनबाड़ी केंद्रों में दें जिससे कि वह माताओं-बच्चों के बीच वितरित हो सके।

डालटनगंज के विधायक श्री आलोक चौरसिया ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम में सभी लोग बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें। पोषण अभियान तभी सफल होगा जब इसमें सबकी भागीदारी होगी। विधायक महोदय ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग प्रदर्शनी को देंखें और पोषण के बारे में जरूरी जानकारी प्राप्त करें।

इससे पूर्व सांसद, विधायक, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी श्री गौरव कुमार पुष्कर, पलामू की समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती संध्या रानी, चैनपुर की महिला एवं बाल विकास पदाधिकारी श्रीमती लक्ष्मी भारती, विद्यालय के प्राचार्य श्री मदन मोहन यादव ने संयुक्त रूप से फीता काटकर प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

*गोद भराई, अन्नप्राशन एवं हेल्दी बेबी शो का आयोजन, स्टॉल से मिली जानकारी*
समाज कल्याण विभाग, पलामू के सहयोग से प्रदर्शनी स्थल पर पौष्टिक तत्वों की जानकारी से जुड़ा स्टॉल भी लगाया गया है, वहां सांसद और विधायक महोदय के द्वारा गर्भवती महिलाओं की गोद भराई, अन्नप्राशन की रस्मअदायगी की गई एवं हेल्दी बेबी शो के तहत सभी बच्चों को खिलौने दिए गए। प्रदर्शनी स्थल पर जेएसएलपीएस की ओर से स्टॉल भी लगाया गया है।

*स्वतंत्रा सेनानी, आजादी क्वेस्ट गेम से जुड़ी जानकारी प्रदर्शनी में शामिल*
दो दिवसीय चित्र प्रदर्शनी में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत देश और झारखंड के स्वतंत्रता सेनानियों से जुड़ी जानकारी को प्रदर्शित किया गया है। यहां आजादी क्वेस्ट गेम को डाउनलोड करने के तरीके एवं खेलने के बारे में भी जानकारी दी गई है। हिन्दी पखवाड़ा से जुड़ी स्टैंडी का भी प्रदर्शन किया गया है।

*आज उपायुक्त और उप विकास आयुक्त के हाथों पुरस्कृत होंगे प्रतिभागी*
चित्र प्रदर्शनी के दूसरे दिन पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन 23 सितंबर को प्रात: 11:30 बजे किया जाएगा। पलामू जिले के उपायुक्त श्री आंजनेयुलू डोड्डे एवं उप विकास आयुक्त श्रीमती मेघा भारद्वाज मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहेंगी। इस दौरान पोषण माह के तहत आयोजित विभिन्न प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को पुरस्कृत करेंगे एवं प्रमाण पत्र का वितरण करेंगे।

उद्घाटन समारोह के कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के शिक्षक श्री सीके पांडेय ने किया जबकि श्री सीतेश कुमार ने उनका सहयोग किया। इस दौरान समाज कल्याण विभाग के जिला समन्वयक श्री जीशान अहमद, समाज कल्याण विभाग की महिला पर्वेक्षिकाएं, सेविका-सहायिकाएं, तेजस्विनी समूह की किशोरियां भी मौजूद रहीं।
 

--------------------------Advertisement--------------------------Birsa Jayanti

must read