भारत सरकार, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय, गुमला द्वारा राष्ट्रीय पोषण माह के अवसर पर एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय, कुजरा, लोहरदगा में जागरूकता रैली और रंगोली एवं चित्रांकन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। 

साथ ही कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, कुजरा, लोहरदगा में निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसके अलावा एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय के प्रांगण में स्वच्छता अभियान का भी आयोजन हुआ।

प्री प्रोगाम के तहत एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय प्रांगण में राष्ट्रीय पोषण माह की थीम पर विद्यालय की छात्राओं के बीच रंगोली एवं चित्रांकन प्रतियोगिता कराई गई। प्रतिभागियों ने आकर्षक कलाकृति के माध्यम से सही पोषण, देश रोशन का संदेश दिया। 

इस दौरान महिला और स्वास्थ्य, बच्चा और शिक्षा – पोषण भी पढ़ाई भी, आजादी का अमृत महोत्सव से जुड़ी शिक्षाप्रद पेंटिंग बनाई गई। केंद्रीय संचार ब्यूरो, गुमला की क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी श्रीमती महविश रहमान ने अपने संबोधन में कहा कि पोषण माह का उद्देश्य लोगों को पोषण की आवश्यकता के बारे में जागरूक करना है, उसी के तहत ये प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं। 

--------------------------Advertisement--------------------------Birsa Jayanti

एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय, कुजरा, लोहरदगा की प्राचार्या श्रीमती अमृता मिश्रा ने विद्यालय में आयोजित होने वाली चित्र प्रदर्शनी के बारे में कहा कि यह एक सराहनीय प्रयास है और विद्यालय के बच्चे इससे बहुत लाभान्वित होंगे। अंत में प्राचार्या ने सभी को स्वच्छता शपथ दिलाई।

कार्यक्रम के दूसरे चरण में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिस में काफी संख्या में छात्राओं ने भाग लिया। विद्यालय की वार्डन श्रीमती मेनका प्रजापति ने इस कार्यक्रम की सराहना करते हुए सभी छात्राओं से पोषण अभियान में भाग लेने की अपील की। तत्पश्चात क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी श्रीमती महविश रहमान ने सभी को प्रदर्शनी को देखने के लिए प्रोत्साहित किया।

*जागरूकता रैली निकाली गई*
इस अवसर पर केंद्रीय संचार ब्यूरो, गुमला द्वारा पोषण जागरूकता रैली का भी आयोजन किया गया। रैली प्रारंभ होने से पूर्व प्रतिभागियों को रैली कैप पहनाई गई। इस रैली में अतिथिगण, छात्र-छात्राओं, स्कूल के शिक्षक शिक्षिकाओं के अलावा स्थानीय लोगों ने भी हिस्सा लिया। सभी प्रतिभागियों ने "सही पोषण, देश रोशन" का नारा लगाते हुए पूरे जोश के साथ रैली को पूरा किया।

*दो दिवसीय चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन 28 को*
आजादी के अमृत महोत्सव के तहत राष्ट्रीय पोषण माह पर एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय, कुजरा, लोहरदगा के प्रांगण में दो दिवसीय चित्र प्रदर्शनी का आयोजन दिनांक 28 सितंबर, 2022 को लोहरदगा के सांसद श्री सुदर्शन भगत एवं लोहरदगा के उच्च पदाधिकारियों के द्वारा किया जाएगा। 

समाज कल्याण विभाग, लोहरदगा के सहयोग से आयोजित इस प्रदर्शनी में पोषण अभियान के साथ-साथ हिंदी पखवाड़ा, एक भारत श्रेष्ठ भारत, आजादी क्वेस्ट एप एवं स्थानीय स्वतंत्रता सेनानियों से संबंधित जानकारियां प्रदर्शित की जाएंगी। प्रदर्शनी के दौरान आयुष विभाग, कोलकता की ओर से फलदार एवं औषधीय पौधों के बारे में जानकारी दी जायेगी और साथ ही वृक्षारोपण किया जाएगा।

साथ ही समाज कल्याण विभाग, लोहरदगा की ओर से पोषण स्टॉल भी लगाया जाएगा जिस का 29 सितंबर को समापन होगा। प्री प्रोग्राम के तहत आयोजित प्रतिभागियों को दो दिवसीय चित्र प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह के दिन 28 सितंबर, 2022 को मुख्य एवं गणमान्य अतिथियों के हाथों पुरस्कृत किया जाएगा। सभी प्रतिभागी छात्राओं को प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे।

कार्यक्रम के सफल आयोजन में सहायता के लिए केंद्रीय संचार ब्यूरो गुमला की कार्यालय प्रमुख श्रीमती महविश रहमान ने सभी को धन्यवाद दिया। कार्यक्रम को सफल बनाने में एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय के शिक्षक श्री विक्की कुमार, शिक्षिका श्रीमती सुनीता कुमारी सिंह, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की शिक्षिका श्रीमती पूनम खलखो और केंद्रीय संचार ब्यूरो गुमला के अंजनी मिश्रा, अतुल्य रत्न तिर्की एवं संजय साहू की महती भूमिका रही।

must read