भारत सरकार, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो, प्रादेशिक कार्यालय, रांची द्वारा यूनाइटेड इंडिया फॉर स्वच्छता सप्ताह के अवसर पर CBC, कार्यालय परिसर, रांची में 30 सितंबर, 2022 को स्वच्छता अभियान का आयोजन किया गया। 

इस अवसर पर स्वच्छता से जुड़ी जानकारी भी दी गई, साथ ही केंद्रीय संचार ब्यूरो , रांची द्वारा डस्टबिन, झाड़ू, ग्लव्स, सैनिटाइजर आदि का वितरण किया गया।

इस अवसर पर CBC/PIB Ranchi के अपर महानिदेशक श्री अखिल कुमार मिश्रा‌ ने कहा कि स्वच्छ वातावरण --- स्वच्छ तन एवं स्वच्छ मन के लिए आवश्यक है और देश की प्रगति में स्वच्छता की अहम भूमिका है।

-----------------------------Advertisement------------------------------------Savtribai Phule Kishori Samriddhi Yojna

श्री मिश्रा ने स्वच्छता के महत्व पर जानकारी दी। साथ ही प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे यूनाइटेड इंडिया फॉर स्वच्छता अभियान के बारे में चर्चा की। उन्होंने सभी को कोरोना के प्रति जागरूक रहने के लिए भी कहा और कोविड-19 अनुरूप व्यवहारों का पालन करने की अपील की।

उन्होंने ने कहा कि हम सभी हमेशा अपने परिवेश को साफ रखने का प्रण लें। उन्होंने सभी को मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करने और नियमित हाथ धोने का भी आह्वान किया। साथ ही केंद्रीय संचार ब्यूरो, रांची के सौजन्य से दिए जा रहे डस्टबिन, सैनिटाइजर, झाड़ू आदि अन्य उपयोगी वस्तुओं का इस्तेमाल करने की सलाह दी।

श्री अखिल कुमार मिश्रा ने स्वच्छता अभियान में आमजनों की भागीदारी को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से केंद्रीय विद्यालय के कक्षा 6 के 11 वर्षीय छात्र असीम सिंह से स्वच्छता शपथ ग्रहण करवाया। तत्पश्चात सभी ने कार्यालय परिसर में स्वच्छता श्रमदान दिया और पूरे परिसर की सफाई की ।

कार्यक्रम को सफल बनाने में के केंद्रीय संचार ब्यूरो , रांची के अधिकारियों एवं कर्मचारियों सहित स्थानीय नागरिकों की महती भूमिका रही।

must read