झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष श्री शशिकर सामंत ने कहा हम राज्य में वायु प्रदूषण में सुधार करने और अपने नागरिकों को स्वच्छ वायु देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। स्टार रेटिंग कार्यक्रम यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो ट्रस्ट स्थित एपिक इंडिया के साथ साझेदारी में एक कदम है। 

वे आज झारखंड स्टार रेटिंग प्रोग्राम की वेबसाइट www.jspcb.info के होटल बीएनआर चाणक्य में लॉन्चिंग कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि इस वेबसाईट के माध्यम से उद्योगों के पीएम उत्सर्जन का पता लगाने में मदद मिलेगी, जिससे हम पता लगा सकेंगे कि वातावरण में वायु प्रदूषण का स्तर क्या हैं .

--------------------------Advertisement--------------------------Birsa Jayanti

झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने आज राज्य में औद्योगिक प्रदूषण की जानकारी नागरिकों तक आसान तरीक़े से पहुँचाने के लिएए झारखंड स्टार रेटिंग प्रोग्राम की वेबसाइट का लॉन्च किया। यह प्रोग्राम झारखंड के कई उद्योगों को उनके SPM उत्सर्जन के आधार पर 1 से 5 स्टार का रेटिंग देगा। सबसे अधिक प्रदूषण करने वाले उद्योगों को वन स्टार और सबसे कम प्रदूषण करने वाले उद्योगों को फाइव स्टार रेटिंग दिया जाएगा।

सदस्य सचिव, श्री वाई.के. दास ने कहा यह नई वेबसाइट एक बड़ा कदम है.प्रदूषण कम करने के लिए झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने एपिक इंडिया के साथ साझेदारी कर नागरिकों तक प्रदूषण की जानकारी पहुँचने के लिए झारखंड स्टार रेटिंग प्रोग्राम को लॉन्च किया है।

एपिक इंडिया के कार्यकारी निदेशक सिद्धार्थ वर्मानी ने कहा स्टार-रेटिंग डेटा स्वच्छ हवा की मांग को पूरा करने में मदद करेगा।

must read