भारत सरकार, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो, प्रादेशिक कार्यालय, रांची के तत्वावधान में धनबाद ब दुमका के तकनीकि सहायक राज किशोर पासवान एवं खुर्शीद आलम द्वारा धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की जयंती एवं जनजातीय गौरव दिवस के उपलक्ष पर खूंटी जिला के एस एस प्लस टू हाई स्कूल एवं बालिका उच्च विद्यालय खूंटी में 'आजादी का अमृत महोत्सव', 'झारखंड के वीर स्वतंत्रता सेनानी', 'जनजातीय गौरव दिवस' विषयों पर रंगोली, चित्रांकन एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर एस एस हाई स्कूल के प्राचार्या श्री मति अनिमा तिर्की, उषा देवी, सीमा लतिका टोपो, राधा कुमारी आदि उपस्थित रहे। बालिका उच्च विद्यालय, खूंटी की सिस्टर शांति बेला लकड़ा, सिस्टर सोनामुनी अभी लोग उपस्थित रहे ।

--------------------------Advertisement--------------------------Birsa Jayanti

अपने संबोधन में क्षेत्रीय प्रचार सहायक अधिकारी राज किशोर पासवान ने कहा कि देश की आजादी में अहम योगदान और अपने प्राणों की आहुति देकर धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा ने खूंटी की माटी को अमर कर दिया और पूरे देश में एक महान क्रांतिकारी के रूप में जाने गए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार ने भारतीय इतिहास और संस्कृति में जनजातियों के विशेष स्थान और योगदान को सम्मानित करने व पीढ़ियों को इस सांस्कृतिक विरासत के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से भगवान बिरसा मुंडा की जयंती 15 नवंबर को "जनजातीय गौरव दिवस" घोषित करने का निर्णय ​लिया। इसी क्रम में केंद्रीय संचार ब्यूरो प्रादेशिक कार्यालय रांची द्वारा इस विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

प्री प्रोगाम कार्यक्रम के प्रतियोगिताएं आयोजित की गई जिस के तहत पहले रंगोली निबंध एवं चित्रांकन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिस में प्रतिभागियों ने आकर्षक कलाकृति के माध्यम से 'झारखंड के वीर स्वतंत्रता सेनानी' विषय पर संदेश दिया। इस दौरान जनजातीय संस्कृति एवं गौरव से जुड़ी शिक्षाप्रद पेंटिंग भी बनाई गईं। तत्पश्चात निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिस में भारी संख्या में छात्राओं ने भाग लिया।

ज्ञात हो कि भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो, प्रादेशिक कार्यालय, रांची द्वारा 15 नवंबर को पांच दिवसीय मल्टीमीडिया प्रदर्शनी का उद्घाटन खूंटी स्थित बिरसा मुंडा कॉलेज परिसर में जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री माननीय श्री अर्जुन मुंडा के कर कमलों द्वारा किया जायेगा। 

इस प्रदर्शनी में भगवान बिरसा मुंडा के साथ शहीद बुधु भगत, सिद्धू-कान्हू, नीलांबर-पीतांबर, शेख भिखारी, तेलंगा खड़िया, फूलो जाहनो, टिकैत उमराव सिंह जैसे विभिन्न जनजातीय स्वतंत्रता सेनानियों को भी रेखांकित किया जाएगा। साथ ही भगवान बिरसा मुंडा के पैतृक आवास उलीहातू, खूंटी में भी केंद्रीय संचार ब्यूरो, प्रादेशिक कार्यालय रांची द्वारा उनकी जीवनी पर चित्र प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

must read