आज मनरेगा आयुक्त, श्रीमती राजेश्वरी बी द्वारा नगड़ी प्रखण्ड के साहेर ग्राम का दौरा किया गया। 

मौके पर मुख्य रूप से उप विकास आयुक्त,  निदेशक डीआरडीए, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी,नगड़ी सहित राज्य, जिला एवं प्रखण्ड स्तर के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। 

मौके पर ग्रामीण महिलाओं द्वारा सांस्कृतिक रूप से स्वागत किया गया। उन्होंने ग्रामीणों का उत्साहवर्धन करने के लक्ष्य को साझा करने के लिए ग्रामीणों से बात-चीत की। 
     
*ग्रामीण केवल जागरूक नहीं बल्कि स्वावलंबी भी हैं- मनरेगा आयुक्त*

मौके पर मनरेगा आयुक्त द्वारा ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए बताया गया कि हमें योजनाओं का सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित करना है। जिससे हर व्यक्ति स्वावलंबन और आत्मविश्वास को सिद्ध कर सके। उन्होंने कहा कि साहेर के ग्रामीणों का यह उत्साह देखकर प्रतीत होता है कि विकास की ओर हम सभी अग्रसर हैं। साथ ही रांची जिला पूरे राज्य के लिए सही उदाहरण बन कर उभरेगा। 

उन्होंने इन कार्यो को सफल रूप प्रदान करने के लिए जनसामान्य की सराहना की है। साथ ही इस दिशा में आगे बढ़ने के लिए ग्रामीणों का आत्मबल भी बढ़ाया। उन्होंने ग्रामीणों को खेती के साथ-साथ मनरेगा की योजनाओं से जुड़ने हेतु प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत संचालित योजनाओं के प्रति ग्रामीणों का उत्साह और आत्मविश्वास से भरी परिवर्तन की ललक सराहनीय है। 

 *मेधा मिल्क डेयरी प्रोजेक्ट का भी निरीक्षण*

नगड़ी प्रखंड भ्रमण के दौरान मनरेगा आयुक्त द्वारा मेधा  मिल्क डेयरी प्रोजेक्ट का भी निरीक्षण किया गया। मनरेगा आयुक्त द्वारा दुधारू पशुओं के स्वास्थ एवं दुग्ध उत्पादन, बिक्री की जानकारी ली गई। साथ ही बायोगैस प्लांट के बारे में भी विस्तृत जानकारी ली। साथ ही मनरेगा आयुक्त कहा गया कि मनरेगा में महिलाओं की भागीदारी ज्यादा से ज्यादा बढ़े, उन्हें ज्यादा कार्य करने का मौका मिले और पंचायत भवन में ग्रामीणों  के साथ बैठक कर पंचायत सचिव को मनरेगा की गतिविधियां की जानकारी भी देने का निर्देश भी दिये।

इसी कड़ी में मनरेगा आयुक्त ने नगड़ी प्रखण्ड के साहेर गाँव में बिरसा हरित ग्राम योजना का अवलोकन किया। बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत लगभग 500 आम, केला एवं पपीता के पौधे हैं एवं लगभग 3,000 सागवान, शीसम एवं गमहार   के पौधे शामिल हैं। उन्होंने ग्रामीणों से बिरसा हरित योजना के तहत किये गए कार्यों की जानकारी ली एवं उन्हें प्रोत्साहित भी किया। 

मनरेगा आयुक्त द्वारा नगड़ी प्रखंड के साहेर पंचायत में निम्न स्थानों का भ्रमण किया गया :-

◆ आकांक्षा साही का सिंचाई कूप
◆ जगेश्वरी देवी का आम बागवानी 
◆ अनुका देवी का आम बागवानी
◆ प्रेम देवी का आम बागवानी
◆ बंधु तिर्की का मुर्गी शेड
 

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

must read