झारखण्ड, रांची द्वारा राष्ट्रीय युवा संसद 2022-23 के राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन 8 फरवरी को आभासी माध्यम से किया जाएगा। 

इस प्रतियोगिता का लक्ष्य 18 से 25 आयु वर्ग के युवाओं के बीच निर्णय लेने का कौशल, दूसरों के बीच सम्मान और सहिष्णुता तथा उनके विचारों को प्राप्त करना है। 

राष्ट्रीय स्तर पर यह आयोजन दिनांक 23-24 फरवरी 2023 को नई दिल्ली में किया जाएगा जिसके विषय दिनांक 22 फरवरी को मंत्रालय की वेबसाइट पर घोषित किए जायेंगें। 

राज्य स्तर पर यह कार्यक्रम दिनांक 8 फरवरी को आयोजित कराया जाएगा जिसके विषय इस प्रकार हैः

1. भविष्य में कार्य का स्वरूपः उद्योग 4.0, नवाचार एवं 21वीं सदी का कौशल
2. जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम नियंत्रण- सुस्थिरता को जीवन शैली बनाना
3. भारत में महिलाओं की सुरक्षा- चुनौतियां एवं समाधान

प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल का विवरण इस प्रकार हैः
1. डॉ अनिता कुमारी, डीन, आर.के.डी.एफ विश्वविद्यालय, राॅची।
2. डॉ नरेश कुमार, सदस्य, भारतीय खाद्य निगम।
3. डॉ रंधीर कुमार, राष्ट्रीय अध्यक्ष, राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं अपराध नियंत्रण ब्यूरो।
4. श्री अजय कुमार झा, भूतपूर्व शिक्षक, डी.ए.वी. स्कूल, राॅची।
5. डॉ आरती सक्सेना, भूतपूर्व शिक्षिका, डी.ए.वी. स्कूल, राॅची।

उपर्युक्त पाँच निर्णायक मंडल की उपस्थिति में राज्य स्तरीय युवा संसद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन में राॅची संसदीय क्षेत्र के माननीय सांसद श्री संजय सेठ मुख्य अतिथि के तौर पर भाग लेंगे और युवाओं का मार्गदर्शन करेंगें। नेहरू युवा केन्द्र संगठन की राज्य निदेशक महोदया श्रीमती हनी सिन्हा और विशिष्ठ अतिथि के तौर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के राज्य अधिकारी श्री ब्रजेश कुमार भी इस आयोजन में शिरक्त करेंगें।

राज्य स्तर पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान के सफल  प्रतिभागी राष्ट्रीय स्तर पर भाग लेंगें और झारखण्ड राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे। राष्ट्रीय स्तर पर विजेताओं के क्रमशः प्रथम - दो लाख, द्वितीय - डेढ़ लाख, तृतीय - एक लाख तथा सांत्वना पुरस्कार के तौर पर दो प्रतिभागियों को 50-50 हज़ार का नकद पुरस्कार तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। वहीं राज्य स्तर के सभी प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर प्रोत्साहित किया जाएगा।

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

must read