भारत सरकार, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो, गुमला द्वारा 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-2024 के अवसर पर आज शुक्रवार 21 जून, 2024 को सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

सिसई के पंडारनी स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के परिसर में आयोजित योगाभ्यास कार्यक्रम का शुभारंभ ज़िला परिषद अध्यक्ष श्रीमती किरण माला बाड़ा, सेवानिवृत फौजी समाजसेवी डॉ. रामचरित्र सिंह, योग शिक्षक श्री गजराज महतो, विद्यालय प्रबंधन समिति अध्यक्ष श्रीमती विमला देवी, सामाजिक कार्यकर्ता श्री समरू सिंह, वार्डन श्रीमती अनीता कुमारी एवं क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी श्रीमती महविश रहमान ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

केंद्रीय संचार ब्यूरो, गुमला की क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी श्रीमती महविश रहमान ने मंच पर उपस्थित सभी अतिथियों का स्वागत अंग वस्त्र और पौधा देकर किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि जिला परिषद अध्यक्षा श्रीमती किरण माला बाड़ा ने कहा कि योग हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अत्यंत जरूरी है और हम सभी को हर दिन योगाभ्यास के लिए समय निकालना चाहिए क्योंकि योग पूरी मानवता के लिए लाभदायक है। 

हम कितने भी तनावपूर्ण माहौल में क्यों न हों, कुछ मिनट का ध्यान हमें शांत कर देता है, हमारी उत्पादकता को बढ़ा देता है। विशिष्ट अतिथि सेवानिवृत फौजी समाजसेवी डॉ. रामचरित्र सिंह ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि स्वयं को स्वस्थ और प्रफुल्लित रखने का आसान और निशुल्क उपाय योग को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लेना है।  

विद्यालय प्रबंधन समिति अध्यक्ष श्रीमती विमला देवी ने कहा कि योग भारतीय संस्कृति और सभ्यता का अभिन्न अंग है और हमें योग को अपनी दिनचर्या में शामिल कर रोग मुक्त रहने का प्रयास करना चाहिए। कार्यक्रम के प्रारंभ में केंद्रीय संचार ब्यूरो, गुमला की क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी श्रीमती महविश रहमान ने कहा कि संपूर्ण विश्व के लोगों ने योग के महत्व को स्वीकार करते हुए पहली बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून, 2015 को मनाया था। 

इसी क्रम में पंडारनी, सिसई में "स्वयं और समाज के लिए योग" एवं "परिवार के लिए योग" पर दो दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस के तहत केंद्रीय संचार ब्यूरो गुमला के आधिकारिक सोशल मीडिया पर हैशटैग #InternationalDayofYoga #YogaForSelfAndSociety #YogaWithFamily #IDY2024 से भी आमजनों के बीच जागरूकता फैलाई जा रही है।  

प्रातः 8:00 बजे से आयोजित कार्यक्रम के दौरान ॐ स्वर से शुरुआत हुई, उसके बाद ग्रीवा चालन, स्कंध संचालन, कटी चक्रासन, ताड़ासन, वृक्षासन आदि आसनों का अभ्यास करवाया गया। योग प्रशिक्षक श्री गजराज महतो द्वारा सभी को योग शपथ दिलवाया गया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर केंद्रीय संचार ब्यूरो, गुमला द्वारा जागरूकता रैली का भी आयोजन किया गया।

रैली प्रारंभ होने से पूर्व प्रतिभागियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस संदेश अंकित टोपी पहना गया। सीबीसी गुमला द्वारा आयोजित इस रैली में अतिथिगण, छात्र-छात्राओं, स्कूल के शिक्षक- शिक्षिकाओं के अलावा स्थानीय लोगों ने भी हिस्सा लिया। सभी प्रतिभागियों ने "करें योग- रहें निरोग" का नारा लगाते हुए पूरे जोश के साथ रैली को पूरा किया। साथ ही कार्यक्रम स्थल पर पौधारोपण और स्वच्छता अभियान का आयोजन भी किया गया। 

धन्यवाद ज्ञापन करते हुए विद्यालय के शिक्षक मोहम्मद अनिसुल्लाह ने कहा कि आज के कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य एक जन आंदोलन जागृत कर लोगों को स्वस्थ तथा तनावरहित रखने की प्रेरणा देना है। उन्होंने छात्राओं को रोज योग करने का प्रण करवाया और साथ ही केंद्रीय संचार ब्यूरो, गुमला के द्वारा आयोजित कार्यक्रम की सराहना की।  

कार्यक्रम स्थल पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के गीत एवं नाटक प्रभाग के पंजीकृत दल मे0 कला आंगन द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम स्थल पर 20 जून को आयोजित रंगोली, निबंध, क्विज प्रतियोगिता के विजेताओं को टिफिन बॉक्स देकर पुरस्कृत किया गया। निबंध प्रतियोगिता में स्नेहा उरांव, दिव्या कुमारी, लुंगिया उरांव, किरण कुमारी विजई रही। 

रंगोली प्रतियोगिता में निताली कुमारी, प्रिया कुमारी रिंकी कुमारी, मनीषा कुमारी को पुरस्कृत किया गया। क्विज प्रतियोगिता में संध्या कुमारी, रानी कुमारी विजेता बनी। कार्यक्रम में दर्शक दीर्घा के रूप में करीब 300 छात्राओं एवं शिक्षक शिक्षिकाओं के अलावा काफी संख्या में ग्रामीण जन, समाजसेवी एवं अन्य प्रबुद्ध नागरिक शामिल हुए। 

कार्यक्रम का संचालन क्षेत्रीय प्रचार सहायक अंजनी मिश्रा ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में स्मिता कुमारी, संध्या निशा लकरा, नीलिमा पहान, वसीम अंसारी, सुमंति बाड़ा, पल्लवी कुमारी के साथ विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाएं, सीबीसी गुमला के अतुल्यम रत्न तिर्की, संजय साहू की महती भूमिका रही। स्थानीय मीडिया के प्रतिनिधि भी कार्यक्रम को कवर करते रहे। 

must read