मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार वर्णवाल ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के सभी मामलों के प्रति गंभीर है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी का स्पष्ट शब्दों में आदेश है कि राज्य के किसानों की समस्याओं को जल्द से जल्द निपटाया जाये। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि फसल बीमा के भुगतान से जुड़े सभी लंबित मामले की समीक्षा एक हफ्ते के अंदर पूरी करते हुए किसानों को भुगतान सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार राज्य में फसल बीमा का भुगतान लटकाने वाली कंपनियों के खिलाफ सरकार कार्रवाई करेगी। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील वर्णवाल ने कहा कि बीमा कंपनियां अगर बिना वज़ह भुगतान लटकाती हैं, तो उनके अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर करायें। श्री वर्णवाल ने मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र में रांची जिले के चिपरा ग्राम के किसानों द्वारा दर्ज करायी गयी शिकायत की समीक्षा करते हुए यह निर्देश दिया।

श्री सुनील कुमार वर्णवाल ने कहा कि किसानों को दो-तीन साल के बाद भी फसल बीमा के तहत क्षतिपूर्ति का भुगतान नहीं किये जाने की शिकायतों को गंभीरता से लिया जायेगा। ऐसे मामलों को मौखिक आश्वासनों से लटकाने वाले कृषि एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों पर भी कार्रवाई की जायेगी। 

अस्पताल में दवा नहीं, सिविल सर्जन पर होगी कार्रवाई
धनबाद सदर अस्पताल में लगभग 10 महीने से टीबी की दवा नहीं रहने की शिकायत पर श्री वर्णवाल ने स्वास्थ्य विभाग के नोडल पदाधिकारी से इस मामले में धनबाद के सिविल सर्जन पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। श्री वर्णवाल ने स्वास्थ्य विभाग के नोडल पदाधिकारी को यह भी निर्देश दिया कि अस्पतालों में समय पर दवा उपलब्ध हो, इसके लिए स्टॉक खत्म होने के पहले ही विभाग को ऑनलाइन इंडेंट भेजने का सिस्टम शुरू करायें। 

भुगतान लटकाने वाले अफसर पर कार्रवाई का निर्देश
चतरा जिले के लावालौंग प्रखंड अंतर्गत रिमी ग्राम में 12 साल पहले तीन ग्रामीणों केवल भुइयां, देवन भुइयां और बाबूलाल भुइयां के घरों को माओवादियों द्वारा जला दिया गया था। उन्हें मुआवजा और पुनर्वास न मिलने की शिकायत पर मामले को लटकाने वाले अफसरों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया। 

दुष्कर्म के आरोपी को जल्द करें गिरफ्तार
गोड्डा की 13 वर्षीय नाबालिग लड़की के साथ दुष्कर्म के मामले में आरोपी मनीष कुमार के विरुद्ध वारंट निकलने के बाद लगभग 8 माह बाद भी गिरफ्तार नहीं होने पर प्रधान सचिव डीएसपी, गोड्डा अरविंद कुमार को एसपी से मिलकर एक टीम गठित कर आरोपी को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने का निर्देश दिया। 

दोषी पदाधिकारी पर कार्रवाई का आदेश
गुमला के उत्क्रमित मध्य विद्यालय, सिलाफारी के शिक्षक बाबूलाल साहू ने सेवानिवृति एवं निलंबन अवधि के बकाया भुगतान से जुड़ी शिकायत की समीक्षा के दौरान यह ज्ञात हुआ कि बाबूलाल साहू निलंबन अवधि में जेल गए थे और गलत तरीके से निलंबन अवधि का अवकाश स्वीकृत करवा लिया था। इसपर प्रधान सचिव सुनील वर्णवाल ने डीएसई, गुमला को मामले में दोषी पदाधिकारी को चिन्हित कर कार्रवाई का निर्देश दिया। 

कैंसर पीड़ित को जल्द मिले सहायता राशि
कैंसर से पीड़ित हजारीबाग के पसई ग्राम निवासी सारो देवी को मुख्यमंत्री गम्भीर बीमारी योजना के तहत इलाज के लिए सहायता राशि का भुगतान आवेदन देने के 10 माह बाद भी अब तक नहीं किया गया है। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव ने विभाग के नोडल अधिकारी को एक सप्ताह की भीतर आवंटन उपलब्ध करने का आदेश दिया ताकि इलाज की राशि का भुगतान किया जा सके। 

मृतक के आश्रित को अनुग्रह अनुदान राशि का भुगतान तुरंत हो।

लोहरदगा जिला पुलिस बल में पदस्थापित आरक्षी इमरान खान की वर्ष 2014 इलाज के दौरान मृत्यु हो गई थी। मृतक की आश्रित पत्नी शबाना खातून को अनुग्रह अनुदान राशि नहीं दिये जाने की शिकायत पर प्रधान सचिव जिला के नोडल अधिकारी को वर्षों तक लंबित रखने पर शो-काउज करने का निर्देश दिया। 
इसके अलावे.........

रांची बेड़ो थाना में चौकीदार के पद पर कार्यरत जलसु उरांव की वर्ष 2006 में सेवाकाल के दौरान बीमारी से मृत्यु हो गई। इनकी आश्रित पत्नी बंधनी देवी 12 वर्षों से पेंशन न मिलने पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव ने जिला के नोडल अधिकारी को 15 दिनों में पेंशन स्वीकृत कर भुगतान शुरू कराने का आदेश दिया। 

देवघर जिला के बलथर गाँव स्थित बड़ा तालाब का घेराव वर्ष 2015 में टुट जाने से बरसात के दिनों में खेतों में तालाब के पानी के साथ बालू का जमाव हो जाता है। इस वजह से किसानों को काफी नुकसान हो रहा है। तालाब की मरम्मती आवंटन के अभाव में अब तक नहीं किए जाने पर प्रधान सचिव ने जल संसाधन विभाग के नोडल अधिकारी को अगली सीधी बात से पहले प्राक्कलन का राशि उपलब्ध कराने का निदेश दिया।
 

-------Advertisement-------Har Ghar Tiranga

must read