स्वतंत्रता के 75 वर्ष का समारोह पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। इसी क्रम में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो, रांची एवं खूंटी जिला प्रशासन द्वारा एक पांच दिवसीय चित्र प्रदर्शनी का आयोजन भगवान बिरसा मुंडा की धरती खूंटी में किया जा रहा है, जिसका उद्घाटन महामहिम राज्यपाल श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने 12 मार्च को किया।

प्रदर्शनी के चौथे दिन आज भी सैकड़ों लोगों ने प्रदर्शनी का लुत्फ उठाया। साथ ही विभाग की तरफ से प्रदर्शनी देखने आए जिला के डी.ए.वी. स्कूल के बच्चों के लिए क्विज एवं पेंटिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। करीब 90 प्रतिभागियों ने पूर्वाह्न एवं अपराह्न में इन प्रतियोगिताओं में भागीदारी की। इस अवसर पर बच्चों के अभिभावक भी शामिल हुए। बच्चों में अपने शहर में इस तरह की पहली प्रदर्शनी को लेकर खासा उत्साह दिखा।

-----------------------------Advertisement------------------------------------

कल इस चित्र प्रदर्शनी का पांचवा एवं आखिरी दिन है। कल ही समापन समारोह के अवसर पर प्रतिभागियों में से चुन गए विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा। कल जिले के एनसीसी कैडेट्स द्वारा प्रदर्शनी स्थल खूंटी जिले के टाउन हॉल में शहीदों की याद में गीत एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।

इस प्रदर्शनी में झारखंड के वीर सपूतों जैसे धरती आबा बिरसा मुंडा, गया मुंडा, सिधो कान्हो, शेख भिखारी से जुड़े चित्रों और घटनाओं को दर्शाया गया है जिससे लोगों को उनके त्याग और बलिदान की शौर्य गाथाएं मालूम पड़ रही हैं।

प्रदर्शनी में 50 से अधिक चित्र कथाओं द्वारा महात्मा गांधी, सरदार पटेल एवं नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जीवन गाथाओं को विस्तार से दर्शाया गया है, जो लोगो के बीच खासा आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

75 हफ्तों तक चलने वाले इस भव्य देशव्यापी महोत्सव की शुरुआत 12 मार्च को प्रधानमंत्री द्वारा साबरमती आश्रम से दांडी मार्च करने वाले एक जत्थे को हरी झंडी दिखा कर की गई और देश के विभिन्न स्थानों पर स्वतंत्रता सेनानियों की याद में कार्यक्रम किए जा रहे है।

must read