अगर आप हवाई सफर के लिए टिकट बुक कराने जा रहे हैं तो अपनी जेब टटोलना न भूलें, क्योंकि आगामी एक अप्रैल से आपके फ्लाइट का टिकट महंगा होने जा रहा है. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने घरेलू यात्रियों के लिए 40 रुपये बढ़ा दिये हैं. 

हवाई टिकट में एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस (एएसएफ) को बढ़ा दिया गया है. ये एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए 114.38 रुपये होगी.

आपको बता दें कि एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस का इस्तेमाल एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए किया जाता है. अब एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस के लिए घरेलू यात्रियों से 200 रुपये वसूले जाएंगे. वहीं, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस के तौर पर 12 डॉलर देने होंगे. हवाई टिकट की ये नई दरें आगामी 1 अप्रैल 2021 से लागू जाएंगी.

आम तौर पर एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस तो वैसे प्रत्येक यात्रियों से वसूली जाती है, लेकिन कुछ यात्रियों को इससे छूट भी दी जाती है. इनमें 2 साल से कम उम्र के बच्चे, डिप्लोमेटिक पासपोर्ट रखने वाले अधिकारी, ऑन ड्यूटी एयरलाइन क्रू और एक ही टिकट के जरिए पहली फ्लाइट के 24 घंटों के अंदर दूसरी कनेक्टिंग फ्लाइट लेने वाले ट्रांजिट यात्रियों को इसमें छूट मिलती है. 

 

एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस की हर छह महीने के अंतराल पर समीक्षा की जाती है. सितंबर 2020 में एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस 150 रुपये से बढ़ाकर 160 रुपये की गई थी. उस समय इसमें 10 रुपये तक बढ़ोतरी की गई थी. वहीं, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए यह 4.95 डॉलर से बढ़ाकर 5.20 डॉलर कर दी गई है.

--------------------------Advertisement--------------------------Birsa Jayanti

must read