भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के 72वें बेच के परिवीक्षाधीनअधिकारियों की आज हैदराबाद स्थित सरदार वल्लभ भाईपटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में पासिंग आउट परेड हुई। इसअवसर पर केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री श्री नित्यानंद राय मुख्यअतिथि थे। कार्यक्रम में राष्ट्रीय पुलिस अकादमी के निदेशक श्रीअतुल करवल और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए।

अपने संबोधन में श्री नित्यानंद राय ने कहा कि भारत के लौह पुरुष सरदार पटेल ने कहा था कि "संघ चला जाएगा, आपके पास एक संयुक्त भारत नहीं होगा, यदि आपके पास एक अच्छी अखिल भारतीय सेवा नहीं है, जिसे अपना मन रखने की स्वतन्त्रता है।"  
 

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

श्री राय ने कहा कि राष्ट्र पुलिस अधिकारियों और पुलिस बलों के कर्मियों का ऋणी है, जिन्होंने इस राष्ट्र की सुरक्षा बनाए रखने के लिए कर्तव्य की वेदी पर अपने जीवन का बलिदान दिया। वर्तमान महामारी में पुलिस कर्मी भी 'फ्रंटलाइन वारियर्स' रहे हैं और 2,000 से अधिक पुलिस कर्मियों ने इस लड़ाई में सर्वोच्च बलिदान दिया है। कर्तव्य के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और समर्पण के लिए गहरा सम्मान व्यक्त करता हूं।

 

गृह राज्य मंत्री ने कहा कि पासिंग आउट परेड प्रत्येक वर्दीधारीअधिकारी के जीवन में एक गौरव का विषय है। ये सम्मान औरउपलब्धि के क्षण हैं जिन्हें आप हमेशा याद रखेंगे क्योंकि आप राष्ट्रकी सेवा में पहला कदम उठा रहे हैं। इस परेड में 33 महिला पुलिसअधिकारी भी हैं। भारतीय पुलिस सेवा में आपकी उपलब्धि के लिएमैं आप सभी को बधाई देता हूं। हम इस सेवा में और अधिकमहिलाओं के शामिल होने की आशा करते हैं।

श्री राय ने कहा किइस चुनौतीपूर्ण प्रशिक्षण के सफल समापन पर सभी परिवीक्षाधीनोंको हार्दिक बधाई देता हूं। साथ ही सभी ट्राफी और पदक प्राप्तकरने वालों को भी बधाई देता हूं। गृह राज्य मंत्री ने आशा व्यक्त कीकि युवा पुलिस अधिकारी अपने आदर्शवाद और उत्कृष्टता केमानकों और भारत के संविधान में निहित मूल्यों पर खरा उतरेंगे औरदेशवासियों को आप पर गर्व होगा ।

must read