झारखंड के लातेहार ज़िले में बालूमाथ थाना क्षेत्र के सेरेगड़ा पंचायत अंतर्गत मननडीह ग्राम में शनिवार को कर्मा डाली का विसर्जन करने गईं 7 लड़कियों की मौत तालाब रूपी गड्‌ढ़े में डूबने से हो गई।

 घटना शनिवार की है। मृतकों में तीन सगी बहनें भी शामिल हैं। हादसा एक बच्ची को बचाने के दौरान हुआ और सभी लड़कियां एक-एक कर तालाब में डूब गईं। लोगों ने सभी का शव तालाब से बाहर निकाल लिया है।

मृतकों में रेखा कुमारी (17), रीना कुमारी (12), लक्ष्मी कुमारी (9), सुनीता कुमारी (16), बसंती कुमारी (10), सुषमा कुमारी (10), पिंकी कुमारी (17) शामिल हैं। इनमें रेखा, रीना और लक्ष्मी सगी बहनें थीं। दरअसल, मनन डीह में करमा पूजा मनाया जा रहा था। शनिवार को करमा पूजा विसर्जन करने दर्जनों लड़कियां तालाब रूपी गड्‌ढ़े में गईं थीं।

अचानक एक लड़की गड्‌ढ़े में डूबने लगी। उसे बचाने के लिए बारी-बारी से सातों लड़कियां गड्‌ढ़े के गहरे पानी में पहुंच गईं और डूब गईं। घटना के बाद मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने सभी लड़कियों को कड़ी मशक्कत के बाद गड्‌ढ़े से बाहर निकाला। इनमें से चार की मौत हो चुकी थी। जबकि ग्रामीण तीन लड़कियों के जीवित होने की शंका पर अस्पताल ले गए। यहां डॉक्टर ने उन्हें भी मृत घोषित कर दिया।

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

must read