चुनाव की एक कहानी ए है ।फेडरेशन ऑफ झारखंड चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (FJCCI) के सत्र 2021-22 का चुनाव हुवा।चुनाव के नतीजे की घोषणा मंगलवार रात में  की गई। 

इस चुनाव में टीम धीरज तनेजा के 18 मेंबर और निर्दलीय के 3 मेंबर विजयी रहे हैं। इसके बाद लगभग यह तय हो गया है कि धीरज तनेजा झारखंड चैंबर के नए अध्यक्ष होंगे। इसकी अधिकारिक घोषणा होना है। 

सोचने वाली बात ये है की झारखंड के सबसे बड़े व्यवससायी संस्था झारखंड चैंबर में धीरज तनेजा मात्र 3 साल पुराने हैं।वो युवा है । ओर सबसे ज़्यादा लोकप्रिय है । याद करने की बात ये है की  2018-19 के चुनाव में पूर्व अध्यक्ष दीपक मारू ने तनेजा को टीम में शामिल किया था। इसके बाद वे कुणाल आजमानी की टीम में महासचिव व प्रवीण जैन छावड़ा की टीम में उपाध्यक्ष और अब चैंबर के सुप्रीमो होंगे।

जबकि इनकी टीम की औसत अनुभव को देखा जाए तो ये 10 साल से ज्यादा का है। इनकी कार्यकारिणी में किशोर मंत्री और सोनी मेहता जैसे किशोर मंत्रीसदस्य भी शामिल हैं जिनका झारखंड चैंबर में 15 साल से ज्यादा का अनु‌भव हैं। इसके अलावा राहुल साबू, राम बांगड़, दीनदयाल वर्णवाल, नवजोत अलंग जैसे अनुभवी सदस्य भी शामिल हैं। 

चैंबर चुनाव में पहली दफा उतरे डॉ. अभिषेक और अनीस बुधिया नए चेहरे हैं। डॉ. अभिषेक चैंबर के पूर्व कार्यकारिणी सदस्य रहे स्वर्गीय आरडी सिंह के पुत्र हैं। वहीं, अनीस बुधिया चैंबर के पूर्व अध्यक्ष अरुण बुधिया के पुत्र हैं। प्रवीण लोहिया पांच चुनाव लड़े हैं, जिसमें तीन बार विजयी हुए हैं। निर्दलीय रोहित पोद्दार, बिमल फोगला, जसविंदर सिंह, विनोद बख्शी, अनीस सिंह, श्रवण सिंह, विवेक अग्रवाल आदि चूक गए।

-----------------------------Advertisement------------------------------------

must read