राष्ट्रीय पोषण माह 2021 के तहत भारत सरकार, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो गुमला के क्षेत्राधिकार में गीत एवं नाटक प्रभाग में पंजीकृत दल जीत द्वारा आज दिनांक 30 सितंबर को रायडीह पंचायत के सिलम गांव में पांच दिवसीय जागरूकता अभियान संपन्न हुआ।

स्थानीय भाषा में रंगारंग कार्यक्रमों द्वारा आज अंतिम दिन भी आज़ादी का अमृत महोत्सव, राष्ट्रीय पोषण माह एवं कोविड19 टीकाकरण आदि विषयों के प्रति जागरूक किया गया। दल के कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटक एवं लोक गीत संगीत के माध्यम से लोगों को पौष्टिक भोजन के अलावा साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने की बात कही गई। घरेलू पौष्टिक आहार खाने की सलाह देते हुए गर्भवती महिलाओं और किशोरियों की सेहत पर ध्यान देने के बात की गई।

उन्हें कोरोना अनुरूप व्यवहार जैसे दो गज की दूरी, मास्क पहनना और हाथों को नियमित रूप से धोने के बारे में भी अवगत कराया। आने वाले त्योहारों में ख़ास ध्यान देने की बात कही गई। साथ ही कोरोना टीकाकरण के लिए भी लोगों को प्रेरित किया गया। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चलाए जा रहे मुफ्त टीकाकरण अभियान के बारे में लोगों को बताया गया।

प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो रांची के गीत एवं नाटक प्रभाग के पंजीकृत दल जीत के लीडर अरुण नायक एवं उनके साथी कलाकारों ने स्थानीय भाषा में नुक्कड़ नाटक एवं लोक गीतों द्वारा लोगों का मनोरंजन करते हुए उन्हें जागरूक किया। गांव के सरपंच खुशमन नायक के साथ जनप्रतिनिधि और भारी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे और उन्होंने कार्यक्रम का भरपूर आनंद लिया।

रोहित कुमार, ललित, आदित्य, निधी रानी, अमृता कुमारी, भगवती देवी, विनय टोप्पो, संजय कुमार, अन्नू हेमरोम, नाजिया आदि ने अहम भूमिका निभाई। सांस्कृतिक दल द्वारा यह अभियान पिछले पांच दिनों से गुमला के विभिन्न स्थानों पर संगीत एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से चलाया जा रहा था और आज इसका अंतिम दिन था।

-----------------------------Advertisement------------------------------------ Mission Life

must read