सीएपीएफ के लगभग 1000 जवान देशभर की परिक्रमा के दौरान हज़ारों शहीद स्थलों पर श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए बापू की समाधि राजघाट पर पहुंचे हैं।देश भर  के अनेक स्थानों से सीएपीएफ़ की 45 साइकिल रैलियां एक महीने में 41000 किलोमीटर का सफ़र तय करके यहां दिल्ली पहुंची हैं।

साइकिल और कार रैली में शामिल केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के जवानों और अधिकारियों का अभिनंदन करते हुए केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि 41000 किलोमीटर का सफ़र तय करके आई साइकिल रैलियों और आज से शुरू हो रही सुदर्शन भारत परिक्रमा कार रैली देश में चेतना जागृति का एक निष्ठावान प्रयास है और ये आज़ादी के अमृत महोत्सव के लक्ष्यों की पूर्ति की ओर हमें ले जाएगी।

-----------------------------Advertisement------------------------------------

आज़ादी के अमृत महोत्सव के दो प्रमुख उद्देश्य हैं। देश पर विदेशी आक्रमणों से लेकर 1857 की क्रांति तक और 1857 से 1947 तक आज़ादी के लिए हर राज्य, ज़िले, क़स्बे और गांव में अलग-अलग घटनाओं में अपना सर्वोच्च बलिदान करने वाले गुमनाम शहीदों की अमर गाथा को फिर से जीवित करने का प्रयास करना और नई पीढ़ी में देशभक्ति के जज़्बे को जगाकर देश के विकास के साथ जोड़ना। अनेक  लोगों ने देश की आज़ादी के लिए अपना पूरा जीवन न्योछावर कर दिया और कई लोगों ने पीढ़ियों तक बलिदान दिए जिसके कारण ही हमें आज़ादी मिली।  

आज़ादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत राष्ट्रीय गार्ड (NSG) की आज से शुरू हुई कार रैली 7500 किलोमीटर की अपनी यात्रा के दौरान देश के स्वतंत्रता आंदोलन और स्वतंत्रता सेनानियों से जुड़े महत्वपूर्ण व ऐतिहासिक स्थानों से होकर गुज़रेगी और 30 अक्तूबर, 2021 को नई दिल्ली स्थित पुलिस स्मारक पर समाप्त होगी। अपनी यात्रा के दौरान एन.एस.जी. कार रैली देश के 12 राज्यों के 18 शहरों से होकर गुज़रेगी और काकोरी मेमोरियल (लखनऊ), भारत माता मंदिर (वाराणसी), नेताजी भवन बैरकपुर (कोलकाता), स्वराज आश्रम (भुवनेश्वर), तिलक घाट (चेन्नई), फ़्रीडम पार्क (बेंगलुरू), मणि भवन / अगस्त क्रांति मैदान (मुंबई) और साबरमती आश्रम (अहमदाबाद) जैसे ऐतिहासिक महत्व के अनेक स्थानों पर जाएगी।

must read