Governor Syed Ahmad today set a record of sorts by distributing nearly one certificates online through the Pragya Kendra.During the event held inside the Raj Bhawan,Governor Ahmad was accompanied by his Principal Secretary NN Sinha.

A press communiqué,issued by the Raj Bhawan’s Kranti Kant in Hindi,said as follows:

महामहिम राज्यपाल डा0 सैयद अहमद के द्वारा आज राजभवन, राँची के दरबार हाल में आयोजित एक भव्य समारोह में राँची र्इ-डिसिट्रक्ट के अन्तर्गत प्रज्ञा केन्द्र के एक लाखवें सर्टिफिकेट की आनलार्इन डिलीवरी सम्पन्न किया।

विदित हो कि राँची जिला प्रषासन के द्वारा आम लोगों को नियमित रूप से नागरिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए र्इ-डिसिट्रक्ट की परियोजना मिषन मोड में संचालित की जा रही है। राँची जिले को इस महत्वाकांझी परियोजना के लिए पायलट जिले के रूप में चयनित किया गया है। राँची जिले के सभी 18 प्रखण्डों के 252 पंचायतों में र्इ-डिसिट्रक्ट परियोजना संचालित है।

वर्तमान में जन्म, मृत्यु, जाति, आय, आवासीय, ओ0बी0सी0 क्रिमीलेयर सर्टिफिकेट पंचायतों से संबद्ध सी0एस0सी0 (कामन सर्विस सेंटर) के माध्यम से आनलार्इन सुलभ कराए जा रहे हैं। इन प्रमाण पत्रों को इलेक्ट्रनिक माध्यम से जारी किया जा रहा है, अतएव पूर्व में मेनुअली उपलब्ध कराए जा रहे प्रमाण पत्रों की व्यवस्था समाप्त कर दी गर्इ है।

--------------------------Advertisement--------------------------Birsa Jayanti

राँची जिले के अन्य शेष पंचायतों को भी इस योजना के अन्तर्गत शीघ्र समिमलित किया जाएगा। साथ ही आम नागरिकों को र्इ-डिसिट्रक्ट के माध्यम से और अधिक सुविधायें आनलार्इन सुलभ करार्इ जायेंगी। राँची के शहरी क्षेत्रों को भी इस महत्वाकांक्षी योजना के अन्तर्गत शामिल किया जा रहा है।
जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्रों के लिए पंचायतों के अलावे राँची जिले में अवसिथत तीन चिकित्सा संस्थानों यथा, रिम्स, सदर अस्पताल एवं आर्मी हासिपटल को भी इसके दायरे में लाया गया है।

राज्यपाल महोदय द्वारा आज एक लाखवाँ प्रमाण पत्र र्इ-डिसिट्रक्ट के माध्यम से निर्गत किया गया। यह नामकुम प्रखण्ड का आवासीय प्रमाण पत्र है।
झारखण्ड सरकार राज्य के अन्य 23 जिलों में भी इस परियोजना को प्रारम्भ कर रही है जिसका अनुमोदन भारत सरकार से प्राप्त हो गया है।
आरम्भ में विभाग के प्रधान सचिव श्री एन.एन. सिन्हा ने विभाग द्वारा इस दिषा में किये जा रहे प्रयासों पर प्रकाष डाला तथा शेष जिलों को भी इससे आच्छादित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रज्ञा केन्द्र के माध्यम से र्इ-रेलवे टिकट की सुविधा प्राप्त होगा। उपायुक्त, राँची ने अतिथियों का स्वागत किया।

must read