*Image by Biswarup Ganguly [GFDL (http://www.gnu.org/copyleft/fdl.html) or CC BY 3.0 (https://creativecommons.org/licenses/by/3.0)], from Wikimedia Commons

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने राजधानी स्थित सिदो कान्हू पार्क के सौंदर्यीकरण का निर्देश अधिकारियों को दिया। मगंलवार को सिदो-कान्हू पार्क के औचक निरीक्षण पर पहुंचे मुख्यमंत्री ने पूरा पार्क का जायजा लिया।

•    पार्क में संथाली संस्कृति की झलक
इस दौरान मुख्यमंत्री ने वन विभाग के हेड ऑफ फोरेस्ट को पार्क में संथाली संस्कृति की झलक देने को कहा।* संथाल की संस्कृति से यहां आने वाले लोग परिचित हों, इसके लिए समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया। इसमें पार्क के अंदर स्थापित अमर शहीद सिदो-कान्हू की प्रतिमा को आकर्षक ढंग से सजाने, पार्क की चहारदीवारी पर संथाल की कलाकृति का प्रदर्शन, वीर सपूतों का चित्रण, पार्क में वहां के पेड़-पौधे लगाने आदि कार्य करने का कहा।

•    वाटर इको सिस्टम
 मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थानीय लोगों को गाइड के रूप में रखें, ताकि वे आनेवाले लोगों को संथाल की संस्कृति के बारे में बता सकें। इनके अलावा पार्क में वाटर इको सिस्टम का प्रतिरूप बनाने, एसपीवी (झाड़ियों से जानवर-पक्षियों की आकृति) बनाने, सोलर से चलनेवाली टॉय ट्रेन और झूलों को ठीक करने का निर्देश दिया। पार्क के अंदर खाने-पीने का आउटलेट खोलने का भी कहा, ताकि लोग अपने परिवार के साथ यहां कुछ समय व्यतीत कर सकें। नगर निगम प्रशासक श्री शांतनु अग्रहरि को पार्क में साफ-सफाई की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। वन विभाग के हेड ऑफ फोरेस्ट श्री संजय कुमार ने बताया कि पार्क को संवारने में सरकार एक करोड़ रुपये खर्च करेगी। साथ ही आनेवाले समय में यहां लाइट एंड साउंड शो भी शुरू किया जायेगा।

इस दौरान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव सह वन संरक्षक रांची श्री राजीव लोचन बक्शी समेत अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।  

--------------------------Advertisement--------------------------1000 days of Hemant Govt

must read