Governor Syed Ahmad today reviewed the works of 17 departments in Jharkhand.

While reviewing the works done by the concerned departments’heads,he warned them saying he will not hear any excuses,but act against them.

The public relations department issued a press release giving details of the meeting held at the project bhawan in Ranchi.The details are as follows:

महामहिम राज्यपाल डा0 सैयद अहमद ने आज विभागीय सचिवों से कहा है कि अब कार्य नहीं हो पाने पर वे सफार्इ नहीं सुनेंगे, वरन कार्रवार्इ करेंगे। राज्यपाल आज प्रोजेक्ट भवन में 17 विभागों के योजना व्यय की समीक्षा कर रहे थे। समीक्षा बैठक में राज्यपाल के परामर्षी श्री मधुकर गुप्ता, श्री के0 विजय कुमार, मुख्य सचिव श्री एस.के. चौधरी, विकास आयुक्त श्री ए.के. सरकार सहित विभागों के सचिव उपसिथत थे। आज जिन विभागों के योजना व्यय की समीक्षा की गयी, वे विभाग हैं- पशुपालन एवं मत्स्य, कला, संस्Ñति, खेलकूद एवं युवा कार्य, सहकारिता, वाणिज्यकर, खाध एवं आपूर्ति, वन एवं पर्यावरण, गृह, उधोग, श्रम, योजना विकास, पंचायती राज, विज्ञान एवं प्रावैधिकी, सूचना तकनीकी, समाज कल्याण, पर्यटन, परिवहन एवं कल्याण विभाग थे। इन विभागों के सचिवों ने महामहिम को आष्वस्त किया कि हर हालत में योजना मद का 80 से 90 प्रतिषत राषि खर्च हो जायेगी।

महामहिम राज्यपाल कला, संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग के कार्य करने की धीमी प्रगति पर नाराज हुए। उन्होंने 12वें विŸà¤¾ आयोग द्वारा दिये गये राषि का अबतक पूरा उपयोग हो पाने पर रोष व्यक्त करते हुए कहा कि विभाग की षिथिलता के कारण ही परियोजना व्यय में वृद्धि हो रही है। उन्होंने कहा कि पुरातातिवक महŸà¤µ के धरोहरों का जीर्णोद्धार एक महत्वपूर्ण कार्य है। अत: इस कार्य में षिथिलता नहीं होनी चाहिए। विभाग अपने कार्य मेें तेजी लाये। महामहिम राज्यपाल ने इंदिरा गाँधी सांस्Ñतिक केन्द्र (आड्रे हाउस) के जीर्णोद्धार में विभाग द्वारा किये जा रहे अनावष्यक विलम्ब पर अपनी नाराजगी व्यक्त की। महामहिम राज्यपाल ने वन विभाग को निदेष दिया कि वृक्षारोपण कार्य का अनुश्रवण एवं देख-रेख सही तरीके से हो, यह सुनिषिचत किया जाय। महामहिम राज्यपाल ने उधोग विभाग को निदेष दिया कि औधोगिक क्षेत्रों का बेहतर उपयोग करने हेतु शीघ्र योजना तैयार करें। उन्होंने कहा कि औधोगिक क्षेत्रों के अधिकांष यूनिट रूग्ण अथवा बंद पड़े हैं। उन्होंने सचिव, उधोग से सभी औधोगिक क्षेत्रों को एकीकृत प्रषासन के प्रस्ताव पर विचार करने का निदेष दिया।

महामहिम ने श्रम विभाग की समीक्षा करते हुए विभाग के प्रधान सचिव को निदेष दिया कि 31 मार्च के पूर्व हर हालत में गरीबों को पेंषन का भुगतान कर दिया जाय। इस बैठक में उन्होंने पंचायती राज विभाग के सचिव को निदेष दिया कि बी0आर0जी0एफ0 योजना के बेहतर कार्यान्वयन हेतु प्रमण्डलीय आयुक्त को जिम्मेवार बनाया जाय। राज्यपाल महोदय ने परिवहन सचिव को निदेष दिया कि रेलवे को जिन कार्य हेतु राषि सुलभ कराते हैं, उस कार्य की प्रगति की भी समीक्षा समय-समय पर करें। उन्होंने परिवहन सचिव को निदेष दिया कि राज्य के विभिन्न बस डिपो का बेहतर उपयोग कैसे हो, इसपर भी विचार करें।

--------------------------Advertisement--------------------------1000 days of Hemant Govt

महामहिम राज्यपाल ने विभिन्न विभागों के राज्य योजना व्यय की समीक्षा करते हुए यह भी कहा कि 31 मार्च के पश्चात वे विकास कार्यों का भौतिक सत्यापन स्वयं करेंगे अथवा करायेंगे। उन्होंने कहा कि वे कागज पर नहीं बलिक धरातल पर विकास चाहते हैं ताकि झारखण्ड के प्रषासन पर षिथिलता का धब्बा न लगे और वह तीव्र और सकारात्मक कार्य के लिए जाना जाय। महामहिम ने राज्य के जनजातियों के कल्याण हेतु चलाये जा रहे विभिन्न योजनाओं के अनुपालन में भी तीव्रता लाने का निदेष दिया है।
——————————————————

महामहिम राज्यपाल-सह-कुलाधिपति डा0 सैयद अहमद ने विनोबा भावे विष्वविधालय के केन्द्रीय पुस्तकालय में पुस्तक क्रय कार्य में बरती गयी अनियमितता एवं गड़बडि़यों की जाँच करने हेतु निगरानी विभाग को निदेष दिया। विदित हो कि विनोबा भावे विष्वविधालय ने अपने केन्द्रीय पुस्तकालय हेतु लगभग 90 लाख की पुस्तकों की खरीद की थी। महामहिम ने निगरानी विभाग के आयुक्त को यह भी निदेष दिया है कि वह अपनी जाँच रिपोर्ट 60 दिन के अन्दर पूर्ण कर समर्पित करें, ताकि अग्रेतर कार्रवार्इ शीघ्र हो सके और दोषियों को दंडित किया जा सके।
——————————————————

महामहिम राज्यपाल डा0 सैयद अहमद ने वरिष्ठ अधिवक्ता श्री सोहेल अनवर को राज्य के महाधिवक्ता के पद पर नियुक्त किया है। विदित हो कि श्री अनवर पूर्व भी महाधिवक्ता रह चुके हैं।
——————————————————

महामहिम राज्यपाल डा0 सैयद अहमद ने श्री पी0आर0 दास को राज्य के सूचना आयुक्त के पद पर नियुक्त किया है।

must read