*बरही में घटना के बाद गुस्साए लोगों ने वाहन में आग लगा दी।: दैनिक भास्कर को साभार

सरस्वती पूजा और इंटर्नेट में क्या सम्बंध है ?

इसक़ो समझने के लिए कोई मुसीबत नही होगी अगर आप झारखंड की ओर दृश्य करे। इस राज्य में 4 जिलों में इंटरनेट सेवाएं बाधित कर दी गई हैं। 

इसमें कोडरमा, हजारीबाग, गिरिडीह और चतरा शामिल हैं। सूचना के अनुसार रविवार को सरस्वती प्रतिमा के विसर्जन जुलूस के दौरान 3 जिलों में दो पक्षों के बीच झड़प हुईं थी। लिहाजा अफवाहों को रोकने के लिए जिला प्रशासन के अनुरोध पर इंटरनेट सेवाओं को रविवार देर रात बंद कर दिया गया। 

इन जिलों में रहने वाले कुछ उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर पर इस बारे में मैसेज भेजा गया है। इसमें कहा गया कि सरकार के निर्देशानुसार आपके क्षेत्र में इंटरनेट सेवाएं अगली सूचना आने तक बंद कर दी गई हैं।

इंटरनेट बाधित होने के संबंध में पूछे जाने पर झारखंड पुलिस मुख्यालय की ओर से बताया गया कि इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी जा सकती। प्रदेश के किन-किन जिलों में सेवाएं रोकी गई हैं। इसकी आधिकारिक पुष्टि भी पुलिस मुख्यालय की ओर से नहीं की गई।

झारखंड पुलिस के IG ऑपरेशन अमोल होमकर वेणुकांत ने कहा कि इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी जा सकती। बताया जा रहा है कि कोडरमा, हजारीबाग और गिरिडीह में अलग-अलग गुटों के बीच विवाद हुआ था। पुलिस ने तत्काल प्रभावित इलाकों में हालात को नियंत्रित कर लिया।

-------Advertisement-------Jharkhand Janjatiya Mahoutsav-2022

बता दें, हजारीबाग के बरही लखना दुलमहा में दो समुदाय से जुड़े युवकों के बीच मारपीट हो गई। इसमें पिपरघोघर (नई टांड) निवासी 17 वर्षीय रूपेश कुमार पिता सिकन्दर पांडेय की मौत हो गई। परिजनों के अनुसार, प्रतिमा विसर्जन में रूपेश कुमार जा रहा था। लखना दुलमहा इमामबाड़ा के पास किसी बात को लेकर एक समुदाय विशेष के युवकों के साथ कहा सुनी हो गई। उसके बाद एक समुदाय विशेष के लोगों ने युवक के साथ मारपीट की। वह बेहोश हो गया। उसी समय विसर्जन में जा रहे एक अन्य युवक ने उसको बेहोश हालत में देख बरही अनुमंडलीय अस्पताल ले आया। जहां मृत घोषित किया गया।

हालांकि, किस कारण से मारपीट हुई है, इसकी पुख्ता जानकारी नहीं दी जा रही है। जैसे ही युवक की मौत की सूचना मिली। सैकड़ों लोग दुलमहा, लखना की ओर जाने लगे। गुस्साए लोगों ने एक समुदाय विशेष के घर में एवं एक वाहन में आग लगा दी। मौके पर SDPO और थाना प्रभारी कैंप किए हुए हैं। माहौल तनावपूर्ण, लेकिन नियंत्रण में है।

-------Advertisement-------Har Ghar Tiranga
-------Advertisement-------

must read