लोकतांत्रिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए मताधिकार का प्रयोग करें। मताधिकार का प्रयोग करना परम अधिकार है। लोकतंत्र के प्रति हमलोग सचेत हों, जागरूक हों और मत का प्रयोग करें। राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता में सभी भाग ले ।यह बातें नीलांबर-पीतांबर विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति प्रो. डॉ. दीप नारायण यादव ने कही। वे शनिवार को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो, डालटनगंज के द्वारा आयोजित मतदाता जागरूकता पर विशेष कार्यक्रम एवं पुरस्कार वितरण समारोह के मौके पर बोल रहे थे। कार्यक्रम का आयोजन मेदिनीनगर स्थित योध सिंह नामधारी महिला कॉलेज में किया गया। कार्यक्रम में जिला निर्वाचन कार्यालय की टीम ने भी सहयोग किया।

इस मौके पर विशिष्ट अतिथि के रूप में बोलते हुए जिले के उप निर्वाचन पदाधिकारी शैलेश कुमार सिंह ने राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता में भाग लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन कर आज छात्राओं को पुरस्कृत किया जा रहा है। राष्ट्रीय प्रतियोगिता के विजेताओं को भी पुरस्कृत किया जायेगा। उन्होंने सभी को प्रतियोगिता में भाग लेने की पूरी ऑनलाइन व्यवस्था की तकनीकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता/ कार्यक्रमों का आयोजन का उद्देश्य समाज में जागरूकता लाना है।
 

-------Advertisement-------Har Ghar Tiranga

क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो डालटनगंज के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी गौरव कुमार पुष्कर ने छात्राओं को राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रेरित किया और निर्वाचन कार्य में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की। उन्होंने क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो के कार्यक्रमों के संबंध में पूरी विस्तृत जानकारी दी साथ ही भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया। विशेषकर उन्होंने प्रधानमंत्री कल्याण अन्न योजना, महिला सशक्तिकरण के लिए भारत सरकार के प्रयास, राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता सहित कोविड-19 से बचाव हेतु टीकाकरण कराने की अपील की। उन्होंने कार्यक्रम की सफलता पर सभी को धन्यवाद किया।

मौके पर उक्त के अतिरिक्त योध सिंह नामधारी महिला कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ. विजय कुमार प्रसाद, शिक्षक डॉ. सुप्रिया सोनालिका, डॉ.मसरीक जहॉ, डॉ. मनोरमा सिंह, डा. मीना कुमारी आदि शिक्षक एवं निर्वाचन कार्यालय के शशि मोहन सिंह, हेल्प डेस्क मैनेजर राहुल रंजन, कुमार सौरभ, बुद्धेश्वर राम एवं प्रियंका कुमारी उपस्थित थे।

*प्रतियोगिता के विजेता हुए पुरस्कृत*

क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो द्वारा निर्वाचन कार्यालय की ओर से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत एक दिन पूर्व में आयोजित रंगोली, क्विज एवं भाषण प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार एवं प्रतिभागिता प्रमाण पत्र दिया गया। प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ स्थान पर आए प्रतिभागियों को शिल्ड, प्रशस्ति पत्र दिया गया।
क्विज प्रतियोगिता में ग्रुप ए की टीम को विजेता घोषित किया गया। वहीं दूसरे स्थान पर ग्रुप बी एवं तृतीय स्थान पर ग्रुप सी एवं चतुर्थ स्थान पर ग्रुप डी के प्रतिभागी छात्राओं को विजेता घोषित किया गया। वहीं रंगोली प्रतियोगिता में कुमारी निवेदिता प्रथम स्थान पर रही। साथ ही मुस्कान कुमारी दूसरे, गार्गी कुमारी तीसरे एवं दीपम कुमारी चतुर्थ स्थान पर रही। भाषण प्रतियोगिता में नेहा कौशर प्रथम, ज्या मिश्रा दूसरे, अनुष्का तीसरे एवं राज नंदनी चौथे स्थान पर रही।
 

*सांस्कृतिक कार्यक्रम ने मोहा मन*

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में पंजीकृत सांस्कृतिक दल नील कमल संस्थान द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम में कोविड जागरूकता, महिला सशक्तिकरण, आत्मनिर्भर भारत की नारी आदि विषयों को समाहित किया गया था।

*15 मार्च तक भाग लेने का मौका*

राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता से संबंधित विवरणी भारत निर्वाचन आयोग,नयी दिल्ली के वेबसाइट ecisveep.nic.in/contest तथा voterawarenesscontest.in पर उपलब्ध है। प्रविष्टियों को 15 मार्च 2022 तक voter-contest@eci.gov.in पर मेल कर सकते हैं। प्रतियोगिता के दौरान पुरस्कार प्राप्त करने पर इसकी जानकारी जिला निर्वाचन कार्यालय को भी दी जा सकती है।

must read