श्रावण महीने के शुरुआत से ही झारखंड की राजधानी रांची समेत राज्य भर में चार दिनों तक हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है. इसको लेकर मौसम विज्ञान केंद्र रांची की ओर से पूर्वानुमान जारी किया गया है. 

इसके तहत 14 जुलाई से राज्य के कई स्थानों में बारिश की संभावना है. हालांकि, मौसम की चेतावनी के तहत 12 से लेकर 14 जुलाई तक राज्य में कहीं-कहीं गर्जन और वज्रपात होने की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है. 
 
लेकिन एक ओर जहां मौसम पूर्वानुमान के तहत 14 जुलाई से लेकर 14 जुलाई तक बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं मौसम की चेतावनी को लेकर 15 जुलाई से 18 जुलाई तक के लिए कुछ भी जारी नहीं किया गया है. 
 
मौसम केंद्र के द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार बीते 24 घंटे में राज्य के कई हिस्सों में हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा दर्ज की गई है. सबसे अधिक 20 मिलीमीटर बारिश खूंटी के अड़की में दर्ज की गई. सबसे अधिक उच्चतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस गोड्‌डा का रहा. वहीं, सबसे कम न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस रांची में दर्ज की गई है.

तात्कालिक मौसम चेतावनी जारी करते हुए मौसम केंद्र रांची के पूर्वानुमान पदाधिकारी ने कहा है कि अगले 1 से 3 घंटे में रांची और सिमडेगा जिले के कुछ भाग में हल्के से मध्यम दर्जे की मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ बारिश की प्रबल संभावना है. 

दोपहर 2.52 बजे जारी किए गए इस तात्कालिक मौसम चेतावनी में मौसम केंद्र की ओर से लोगों से कहा है कि वे सतर्क और सावधान रहें. सुरक्षित स्थान में शरण लें. पेड़ के नीचे न रहें. बिजली के खंभों से भी दूर रहने की नसीहत मौसम विभाग ने दी. वहीं, किसानों से कहा गया है मौसम समान्य होने की प्रतिक्षा करें, अपने खेतों में न जाएं.

--------------------------Advertisement--------------------------Birsa Jayanti

must read