आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर केंद्रीय संचार ब्यूरो के प्रादेशिक इकाई रांची द्वारा लगाए गए 10 दिवसीय चित्र प्रदर्शनी के दूसरे दिन आज गुरुवार 4 अगस्त को भारी संख्या में स्थानीय लोग एवं स्कूली बच्चे देखने पहुंचे।

आज के कार्यक्रम के दौरान इंडियन पब्लिक स्कूल, देवघर तथा दीनबंधु हाई स्कूल देवघर के बच्चों के बीच पेंटिंग तथा क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें इन स्कूल के व्यवस्था व्यवस्थापको तथा शिक्षकों जैसे आर्या कुमारी, सुनील कुमार राय, माला कुमारी, शिव शंकर कुमार, अभय कुमार, ललन कुमार यादव, प्रमुख थे।

-------Advertisement-------Jharkhand Janjatiya Mahoutsav-2022

यह चित्र प्रदर्शनी मुख्य रूप से गरीबों और वंचित लोगों की सेवा, नारी शक्ति, किसान कल्याण, जीवन यापन में आसानी, राष्ट्रीय तथा स्थानीय स्वतंत्रता सेनानियों का आजादी में योगदान, आयुष व योग के जरिए स्वास्थ्य, अर्थव्यवस्था एवं सुधार राष्ट्रीय शिक्षा नीति युवा शक्ति, जैसे विषयों से जुड़ी प्रमुख योजनाओं पर आधारित है।

देवघर में आयोजित इस चित्र प्रदर्शनी में खास तौर से वहां के स्थानीय स्वतंत्रता सेनानियों अमानत अली, सलामत अली, एवं शेख हारो पर भी प्रस्तुति है।

हालांकि यह प्रदर्शनी मुख्य रूप से केंद्र सरकार के 8 साल की सेवा के दौरान विभिन्न योजनाओं के जरिए देश के मध्यम तथा गरीब वर्ग के कल्याण से जुड़े तथ्यों पर आधारित होगी, लेकिन इसमें अमृत महोत्सव को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय स्तर के प्रमुख स्वतंत्रता सेनानियों से जुड़े चित्रों एवं रोचक जानकारियों भी दी जा रहीं है।

कल इस प्रदर्शनी का पारंपरिक दीप उद्घाटन देवघर जिले के उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री, देवघर जिले के पुलिस अधीक्षक श्री सुभाष चंद्र जाट एवं द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक बाबा बैजनाथ धाम मंदिर के मुख्य पुजारी सरदार पंडा श्री गुलाब नंद ओझा ने दीप प्रज्वलन एवं फीता काट कर किया।

श्रावण मास में जब बाबा धाम देवघर में श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रहती है, यह चित्र प्रदर्शनी लगाई जा रही है, जो 12 अगस्त 2022 तक चलेगी।

भारत सरकार द्वारा किसानों की समृद्धि के लिए किए गए प्रमुख उपायों पर भी इस प्रदर्शनी में ध्यान रहेगा। सरकार ने फसलों के एम एस पी में रिकॉर्ड वृद्धि की है, मिट्टी की गुणवत्ता की जांच के लिए सोयल हेल्थ कार्ड जारी किए हैं, वहीं किसान क्रेडिट कार्ड तथा पीएम कृषि सिंचाई योजना जैसी पहले से किसानों को अपने उत्पाद को सुगमता से बाजार तक पहुंचाने में मदद दी है जिससे उनकी आय भी बढ़ी है।

-------Advertisement-------Har Ghar Tiranga

साथ ही केंद्र सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने पर काफी बल दिया है। इसके लिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, प्रधानमंत्री जनधन योजना, पीएम उज्ज्वला योजना, पीएम आवास योजना ग्रामीण, सही पोषण देश रोशन, पीएम मातृ वंदना योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, स्टैंड अप इंडिया, पीएम कौशल विकास योजना, पीएम मुद्रा योजना, मातृत्व अवकाश की अवधि बढ़ाना, तीन तलाक की प्रथा खत्म करना, सशस्त्र बलों में महिलाओं की भर्ती, स्टार्टअप्स एवं खेलकूद में महिलाओं को प्रोत्साहित करना, आदि शामिल है । प्रदर्शनी में इन पहलुओं को भी चिन्हित किया गया है ।

भारत सरकार की अन्य प्रमुख योजनाएं जैसे करदाताओं के जीवन को आसान बनाना, मेट्रो निर्माण , 100 स्मार्ट शहर, पीएम जन औषधि योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना अर्बन, गरीब कल्याण राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020, पीएम जन आरोग्य योजना, उड़ान योजना, 27 शहरों में मेट्रो विस्तार, डिजिटल इंडिया, आत्मनिर्भर भारत, उत्तर पूर्व के विकास के लिए और संरचना, सशक्त भारत, मेक इन इंडिया, आदि को भी दर्शाया गया है।

-------Advertisement-------

must read