NIT राउरकेला CSAB-2022 की मेजबानी और JoSAA-2022 की सह-मेजबानी करेगा, IIT और NIT+सिस्टम में प्रवेश के लिए पंजीकरण 12 सितंबर 2022 से शुरू होगा; 2.2 लाख आवेदकों के भाग लेने की उम्मीद

शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए एक बार उठाए गए कदम के रूप में कक्षा 12वीं में 75% अंकों या कक्षा 12वीं की परीक्षा में शीर्ष 20 पर्सेंटाइल की पात्रता आवश्यकता को छूट दी गई है।

 JoSAA के लिए सीट आवंटन हेतु ऑनलाइन पंजीकरण 12 सितंबर 2022 से शुरू होगा
 IIT और 'NIT+ सिस्टम' में 54 हजार सीटें आवंटित करने के लिए छह JoSAA राउंड होंगे
 उपरोक्त छह राउंड के बाद, CSAB NIT+ सिस्टम में खाली सीटों को आवंटित करने के लिए दो विशेष राउंड आयोजित करेगा

राउरकेला, 12 सितंबर 2022: राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान राउरकेला (NIT राउरकेला) NIT, IIEST, IIIT, SPA (योजना एवं वास्तुकला स्कूल) और कुछ GFTI (सरकार द्वारा वित्त पोषित तकनीकी संस्थान), जिन्हें सामूहिक रूप से ‘NIT+ सिस्टम’ कहा जाता है, में विभिन्न स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए वर्ष 2022 के लिए केंद्रीकृत सीट आवंटन प्रक्रिया आयोजित कर रहा है।

शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए एक बार उठाए गए कदम के रूप में कक्षा 12वीं में 75% अंकों या कक्षा 12वीं की परीक्षा में शीर्ष 20 पर्सेंटाइल की पात्रता आवश्यकता को छूट दी गई है।

केंद्रीय सीट आवंटन बोर्ड (CSAB) 2022 का गठन शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा किया गया है जिसके अध्यक्ष, एनआईटी राउरकेला के निदेशक हैं। इसी तरह, संयुक्त प्रवेश बोर्ड (JAB), आईआईटी में सीटों के आवंटन की जिम्मेदारी ले रहा है, जिसके अध्यक्ष आईआईटी बॉम्बे के निदेशक हैं।

संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण (JoSAA), जिसमें CSAB और JAB शामिल हैं, सीट आवंटन के छह राउंड आयोजित करेगा। इसके बाद NIT+ सिस्टम में रिक्त सीटों को भरने के लिए, दो CSAB विशेष राउंड आयोजित किए जाएंगे, यदि कोई रिक्ति हो।

सीट आवंटन के लिए JoSAA राउंड हेतु पंजीकरण 12 सितंबर 2022 से शुरू होगा। CSAB - विशेष राउंड, 24 अक्टूबर 2022 को JoSAA राउंड के पूरा होने के बाद शुरू होंगे। पूरी काउंसलिंग प्रक्रिया 06 नवंबर 2022 तक पूरी होने की उम्मीद है।

यह अनुमान है कि लगभग 2.2 लाख आवेदक JoSAA और CSAB विशेष राउंड में भाग लेंगे। JoSAA के लिए कुल 54477 सीटें होंगी। सभी 23 IIT, 31 NIT, 18 IIIT, 30 GFTI, 3 SPA और एक IIEST, JoSAA काउंसलिंग के माध्यम से आवेदकों का चयन करेंगे।

JoSAA/CSAB-2022 के प्रमुख बदलावों में शामिल हैं:
 सभी भाग लेने वाले संस्थान जो CSAB-2022 के माध्यम से JEE पेपर 2 के आधार पर शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए छात्रों को प्रवेश दे रहे हैं, उनके लिए B.Arch पाठ्यक्रमों में NATA की आवश्यकता को समाप्त कर दिया गया है।
 पीडब्ल्यूडी से गैर-पीडब्ल्यूडी श्रेणी का टैग बदलने की अनुमति केवल तभी दी जाएगी जब उम्मीदवार ने JEE (Main) 2022 में प्रतिपूरक समय और/या स्क्राइब की सेवाओं का लाभ न उठाया हो। यदि उम्मीदवार ने JEE (Main) 2022 में प्रतिपूरक समय और/या स्क्राइब की सेवाओं का लाभ उठाया है, तो उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।
 CSAB विशेष राउंड में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए, प्रतिभागी संस्थानों में JoSAA राउंड के अंत में प्रत्यक्ष रिपोर्टिंग को समाप्त कर दिया गया है।
 NIT राउरकेला के CSAB मुख्यालय में अंग्रेजी, हिंदी, ओड़िया, बांग्ला, तमिल, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़ और मराठी में एक बहुभाषी हेल्पडेस्क स्थापित किया गया है। प्रत्येक रिपोर्टिंग केंद्र पर स्थित सहायता केंद्र भी उम्मीदवारों और उनके माता-पिता को अंग्रेजी और स्थानीय भाषाओं में मदद करेंगे।

JoSAA-2022 काउंसलिंग के छठे राउंड के पूरा होने के बाद, NIT+ सिस्टम की खाली सीटें, यदि कोई हों, CSAB- विशेष राउंड के माध्यम से भरी जाएंगी।

44 सहायता केंद्रों, बहुभाषी एफएक्यू, हेल्पडेस्क, दृष्टिबाधित उम्मीदवारों के लिए इमर्सिव पीडीएफ और पीडब्ल्यूडी आवेदकों के लिए समर्पित हेल्पडेस्क के साथ, CSAB -2022 ने सभी उम्मीदवारों की सुविधा के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल भी विकसित किया है। CSAB-2022 शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए व्यावसायिक नियमों के अनुसार उम्मीदवारों को JEE-2022 में उनकी रैंक के साथ-साथ अन्य कारकों के आधार पर इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी और वास्तुकला / योजना कार्यक्रमों के पहले वर्ष में प्रवेश देगा।

भारत सरकार के पास पूर्वोत्तर राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के लिए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) और विश्वविद्यालयों द्वारा अनुमोदित डिग्री स्तर के तकनीकी संस्थानों में प्रस्तुत किए जाने वाले इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी / वास्तुकला / फार्मेसी पाठ्यक्रमों में सीटों के आरक्षण की एक योजना है। उन पूर्वोत्तर राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के लिए, जिनमें इंजीनियरिंग कॉलेज या तकनीकी शिक्षा के विशिष्ट क्षेत्रों और कुछ श्रेणियों के लिए शिक्षा की सुविधाओं की कमी है, डिग्री स्तर के तकनीकी पाठ्यक्रमों में सीटों के आरक्षण की योजना के तहत सीटों के आवंटन के लिए CSAB-NEUT (पूर्वोत्तर राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों) राउंड का आयोजन किया जाएगा। छात्राओं के लिए सुपरन्यूमररी सीटें निर्धारित की गई हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि 2022 में सभी संस्थानों में छात्राओं का प्रतिशत 20% से कम न हो।

CSAB के महत्व के बारे में बताते हुए, प्रोफेसर मुकेश कुमार गुप्ता (अध्यक्ष, स्थानीय आयोजन समिति, CSAB 2022) ने कहा, “इस साल, उम्मीदवारों की सुविधा के लिए कुछ बदलाव किए गए हैं। CSAB ने छात्रों / अभिभावकों को उनकी स्थानीय भाषा में काउंसलिंग प्रक्रिया में सहायता करने के लिए हिंदी, अंग्रेजी, ओडिया, बांग्ला, मराठी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम आदि में बहुभाषी टेलीफोन लाइनें शुरू की हैं। बहुभाषी सहायता दस्तावेज, इमर्सिव पाठक, समर्पित पीडब्ल्यूडी हेल्पडेस्क भी उपलब्ध होंगे। इसके अलावा, अंग्रेजी और स्थानीय भाषाओं में उम्मीदवारों की सहायता के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 44 सहायता केंद्र स्थापित किए गए हैं। हम उम्मीदवारों को, विशेष रूप से सामाजिक और आर्थिक रूप से वंचित समूहों के उम्मीदवारों को परामर्श प्रक्रिया के बारे में जानकारी देने के लिए सोशल मीडिया की सहायता ले रहे हैं। हमारी टीम ग्रामीण पृष्ठभूमि वाले लोगों की सहायता करने के लिए विशेष प्रयास कर रही है, जो NIT/IIEST/IIIT/SPA/GFIT में अध्ययन करने का इरादा रखते हैं, लेकिन उन्हें सीट आवंटन और प्रवेश प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त करने में मुश्किल होती है।”

प्रोफेसर के उमामहेश्वर राव, (निदेशक, NIT राउरकेला, और अध्यक्ष CSAB 2022) ने उम्मीदवारों के लिए अपने संदेश में कहा, “NIT राउरकेला उम्मीदवारों के लिए CSAB काउंसलिंग प्रक्रिया को सुचारू बनाने के लिए कई कदम उठा रहा है। उम्मीदवारों के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि NIT/IIEST/IIIT/SPA और अन्य GFTI में प्रवेश के लिए JoSAA/CSAB परामर्श प्रक्रिया में भाग लेने के लिए कोई JEE (Main) कट-ऑफ नहीं है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे वेबसाइट पर उपलब्ध JoSAA के व्यावसायिक नियमों को ध्यान से देखें। कोई भी प्रश्न या संदेह होने पर, वे सीधे CSAB मुख्यालय में अपनी स्थानीय भाषा में कॉल कर सकते हैं। उम्मीदवार विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थापित विभिन्न सहायता केंद्रों पर भी कॉल या विजिट कर सकते हैं। पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन और सिंगल विंडो है और उम्मीदवारों को सीट आवंटन या दस्तावेज़ सत्यापन के लिए किसी भी संस्थान में जाने की जरुरत नहीं है।”

JoSAA-2022 में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा

• चरण 1: JoSAA की आधिकारिक वेबसाइट https://josaa.nic.in पर जाएं। वैकल्पिक रूप से, JoSAA पर लॉग इन करने के लिए CSAB की आधिकारिक वेबसाइट https://csab.nic.in पर जाएं।

• चरण 2: होमपेज पर, JEE (Main) आवेदन संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें।

• चरण 3: चॉइस फिलिंग सेक्शन को पूरा करें

• चरण 4: भरे गए विकल्पों की समीक्षा करें और उन्हें लॉक करें।
महत्वपूर्ण तिथियाँ

• 12 सितंबर, 2022: JoSAA के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू

• 23 सितंबर- 16 अक्टूबर, 2022: JoSAA के छह राउंड आयोजित किए जाएंगे

• 24 अक्टूबर, 2022: JoSAA राउंड के बाद रिक्तियों का प्रकाशन

• 24 अक्टूबर 2022: CSAB विशेष राउंड के माध्यम से रिक्त सीटों को भरने के लिए पंजीकरण शुरू

• 29 अक्टूबर-नवंबर 6, 2022: CSAB के दो विशेष राउंड आयोजित किए जाएंगे
• 7 नवंबर, 2022: प्रथम वर्ष की कक्षाएं शुरू होने की संभावित तिथि।

प्रवेश प्रक्रिया की महत्वपूर्ण विशेषताएं, शुल्क भुगतान और वापसी नियम, प्रवेश कार्यक्रम, सत्यापन केंद्र / सहायता केंद्रों की सूची, सीटों की कुल संख्या के साथ भाग लेने वाले संस्थानों की सूची, शुल्क संरचना और संपर्क का पता, संस्थानों में सीट वितरण आदि का विवरण JoSAA-2022 / CSAB-2022 वेबसाइटों पर उपलब्ध हैं।

###

NIT ROURKELA का परिचय
NIT राउरकेला देश में तकनीकी शिक्षा के लिए राष्ट्रीय स्तर के प्रमुख संस्थानों में से एक है और भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित है। NIT राउरकेला ने NIRF रैंकिंग 2022 में 15वां स्थान, रिसर्च कैटेगरी में 24वां स्थान और कुल 39वां स्थान हासिल किया है। अटल रैंकिंग 2021 में, NITR को राष्ट्रीय महत्व के केंद्रीय विश्वविद्यालयों के संस्थान के बीच बैंड परफॉर्मर में रखा गया है।

262 हेक्टेयर क्षेत्र में फैसले संस्थान के परिसर में संस्थान भवन, निवास के हॉल और स्टाफ कॉलोनी शामिल हैं। यह एक आवासीय परिसर है जो संकाय, कर्मचारियों और छात्रों को आवास प्रदान करता है। परिसर में छात्र समुदाय के लिए व्यक्तिगत, सामाजिक और शैक्षणिक कौशल विकसित करने के लिए सभी सुविधाएं हैं।
 

--------------------------Advertisement--------------------------Birsa Jayanti

must read