आजादी के अमृत महोत्सव एवं पोषण माह के अवसर पर केंद्र सरकार द्वारा सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण को समर्पित शासन के 8 वर्ष पूरा करने के उपलक्ष्य में केंद्रीय संचार ब्यूरो के प्रादेशिक कार्यालय रांची द्वारा कल से रांची में 03 दिवसीय चित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है।

प्री-इवेंट के तौर पर केंद्रीय विद्यालय, सीसीएल रांची के बच्चों ने स्वच्छता और पोषण पर ड्राइंग-प्रतियोगिता एवं लेख-प्रतियोगिता में भाग लिया

दूसरे प्री-इवेंट में राजकीयकृत मध्य विद्यालय पंडरा, रांची में राष्ट्रीय पोषण माह के अवसर पर जागरूकता रैली , रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

चित्र प्रदर्शनी में पोषण माह से संबंधित जानकारियों वाली फोटो गैलरी मुख्य आकर्षण रहेगी ।

गरीबों और वंचित लोगों की सेवा, नारी शक्ति, किसान कल्याण, जीवन यापन में आसानी, राष्ट्रीय तथा स्थानीय स्वतंत्रता सेनानियों का आजादी में योगदान, आयुष व योग के जरिए स्वास्थ्य, अर्थव्यवस्था एवं सुधार राष्ट्रीय शिक्षा नीति युवा शक्ति, से जुड़े प्रमुख योजनाओं पर आधारित इस चित्र प्रदर्शनी का पारंपरिक उद्घाटन जनजातीय मामलों के मंत्री श्री अर्जुन मुंडा एवं सांसद रांची श्री संजय सेठ द्वारा संयुक्त रुप से किया जाएगा। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे।

हेहल , रांची में आयोजित इस चित्र प्रदर्शनी में खास तौर से झारखंड के स्थानीय स्वतंत्रता सेनानियों को भी दर्शाया गया है।

चित्र प्रदर्शनी विशेष रूप से केंद्र सरकार के 8 साल की सेवा के दौरान विभिन्न योजनाओं के जरिए देश के मध्यम तथा गरीब वर्ग के कल्याण से जुड़े तथ्यों पर आधारित होगी लेकिन इसमें अमृत महोत्सव को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय स्तर के प्रमुख स्वतंत्रता सेनानियों पर भी चित्र प्रदर्शनी में लोगों का ध्यान आकृष्ट कराया जाएगा।

भारत सरकार द्वारा किसानों की समृद्धि के लिए किए गए प्रमुख उपायों पर भी इस प्रदर्शनी में फोकस रहेगा। सरकार ने फसलों के एमएसपी में रिकॉर्ड वृद्धि की है , मिट्टी की गुणवत्ता की जांच के लिए सोयल हेल्थ कार्ड जारी किया है । वही किसान क्रेडिट कार्ड तथा पीएम कृषि सिंचाई योजना जैसी प्रमुख पहले से किसानों को अपने उत्पाद को सुगमता से बाजार तक पहुंचाने में मदद मिली है एवं अपनी आय बढ़ाने में भी योगदान मिला है।

सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने पर काफी बल दिया है। इसके लिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, पीएम आवास योजना ग्रामीण, सही पोषण देश रोशन, पीएम मातृ वंदना योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, स्टैंड अप इंडिया, पीएम कौशल विकास योजना, पीएम मुद्रा योजना, मातृत्व अवकाश की अवधि बढ़ाना, तीन तलाक की प्रथा खत्म करना, सशस्त्र बलों में महिलाओं की भर्ती पर बल देना, स्टार्टअप्स एवं खेलकूद में महिलाओं को प्रोत्साहित करना, आदि शामिल है । इस प्रदर्शनी में इन पहलों को भी उजागर किया जाएगा।

भारत सरकार की अन्य प्रमुख योजनाएं जैसे करदाताओं के जीवन को आसान बनाना, मेट्रो निर्माण , 100 स्मार्ट शहर, पीएम जन औषधि योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना अर्बन, गरीब कल्याण राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020, पीएम जन आरोग्य योजना, उड़ान योजना, 27 शहरों में मेट्रो विस्तार, डिजिटल इंडिया, आत्मनिर्भर भारत, उत्तर पूर्व के विकास के लिए और संरचना, सशक्त भारत, मेक इन इंडिया, आदि को भी दर्शाया जाएगा।

प्रदर्शनी स्थल पर खादी एवं ग्राम उद्योग तथा अन्य केंद्रीय व राज्य सरकार के कार्यालयों के भी स्टाल लगेंगे ताकि विभिन्न विषयों पर एक ही जगह लोगों को जानकारी प्राप्त हो सके।

 

 

-----------------------------Advertisement------------------------------------

must read