मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने झारखंड आईएएस वाइव्स एसोसिएशन (जेसोवा)की ओर से राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में आयोजित पांच दिवसीय दीपावली मेले का आज उद्घाटन किया। 

अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि सामाजिक सरोकार के जिस संकल्प और उद्देश्य के साथ यह आर्थिक एवं सामाजिक रूप से लाचार और जरूरतमंदों की सहायता कर रहा है, दीपावली मेला भी उसी कड़ी का एक हिस्सा है । जेसोवा के सामाजिक सरोकार का दायरा और बढ़े, इसके लिए शुभकामनाएं देता हूं।

कोविड काल में मदद करने का लोगों में दिखा जज्बा-

मुख्यमंत्री ने कहा कि जरूरतमंदों और लाचार लोगों की मदद अथवा सहायता करना हमारे देश की सभ्यता और संस्कृति में रचता -बसता है । कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान पूरे देश में जिस तरह विभिन्न संस्थाएं लोगों की मदद करने के लिए सामने आई उसकी जितनी तारीफ की जाए कम है । किसी ने गरीबों और जरूरतमंदों को मुफ्त में खाना खिलाया तो किसी ने दवाइयां उपलब्ध कराई तो किसी ने अन्य माध्यमों से मदद पहुंचाई । यह हम सभी को मानवता और सामाजिक जुड़ाव के लिए प्रेरित करता है । इससे मदद और सहायता पहुंचाने वालों को काफी बल मिलता है ।

समाज में सौहार्द, सद्भाव, भाईचारा और सहयोग की भावना को बढ़ाना है

मुख्यमंत्री ने कहा कि कभी भी और किसी के साथ मुसीबतें और समस्याएं पैदा हो सकती है ऐसे में हम एक ऐसा वातावरण बनाएं, जहां लाचार गरीबों और जरूरतमंदों की मदद के लिए लोग सामने आएं। वे सामाजिक सरोकार से जुड़े कार्यों में बढ़ -चढ़कर हिस्सा लें । विशेषकर सभी के प्रयासों से ही समाज में सौहार्द, सद्भाव, भाईचारा और सहयोग की भावना को बढ़ावा मिल सकता है।

*इन्हें मिला सम्मान और सहायता राशि* 

इस मौके पर देश के लिए अपनी शहादत देने वाले वीर शहीद कुंदन कुमार ओझा की धर्मपत्नी श्रीमती नम्रता ओझा, वीर शहीद गणेश हांसदा की माता श्रीमती कापरा हांसदा और वीर शहीद सुनील लकड़ा की धर्मपत्नी श्रीमती मधुवानी लाकड़ा को जेसोवा की ओर से वीर नारी सम्मान के तहत एक- एक लाख रुपए का चेक मुख्यमंत्री ने प्रदान किया।

राजधानी रांची के डुमरदग्गा स्थित ऑब्जर्वेशन होम को एक लाख रुपए की सहायता राशि दी गई

गढ़वा जिला के महुपी आंगनबाड़ी केंद्र को मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए एक लाख 75 हज़ार रुपए की सहायता राशि जेसोवा के द्वारा दी गई ।

हेमन्त सोरेन चतरा जिले के हंटरगंज की रहने वाली और एसिड अटैक की पीड़िता काजल कुमारी को बेहतर इलाज के लिए एक लाख रुपए का चेक दिया गया।

● *_थैलेसीमिया बीमारी से ग्रसित शांभवी कुमारी को इलाज के लिए तीन लाख रुपए जेसोवा की ओर से दिए गए_* ।

● *_रांची जिले के मांडर प्रखंड में रात्रि पाठशाला के माध्यम से बच्चों को पढ़ाने वाली अनीता उरांव को 80 हज़ार रुपये की सहायता राशि दी गई_*।

● *_डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी यूनिवर्सिटी के हॉस्पिटल मैनेजमेंट कोर्स की छात्रा प्रियंका कुमारी और एमबीए के विद्यार्थी राजीव रंजन को 50-50 हज़ार रुपए की सहायता राशि दी गई_।*


*_इस मौके पर मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी श्रीमती कल्पना सोरेन मुख्यमंत्री के सचिव श्री विनय कुमार चौबे और झारखंड आईएएस वाइव्स एसोसिएशन (जेसोवा) की अध्यक्ष श्रीमती मिनी सिंह, उपाध्यक्ष श्रीमती नमिता सिंह, सचिव श्रीमती निक्की टोप्पो, संयुक्त सचिव श्रीमती प्रेरणा मेहता, कोषाध्यक्ष श्रीमती स्टेफी और कार्यकारिणी सदस्य श्रीमती रंजना कुमार और श्रीमती जया सिन्हा समेत कई अन्य सदस्य मौजूद थीं।

--------------------------Advertisement--------------------------Birsa Jayanti

must read