झारखंड के खूँटी में मल्टीमीडिया चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन पूर्व लोकसभा सांसद और केंद्रीय मंत्री एवं लोकसभा के डिप्टी स्पीकर रहे पद्मभूषण माननीय श्री करिया मुंडा के कर कमलों द्वारा कल बिरसा कॉलेज ग्राउंड में संपन्न हुआ।

इस प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह में भारत सरकार के जनजातीय मामलों मंत्रालय के सचिव श्री अनिल झा जो कि खूंटी जिला में सरकारी दौरे पर आए थे, ने भी भाग लिया, और विभाग के प्रयास की सराहना की। 

इस प्रदर्शनी से छात्र-छात्राओं के साथ-साथ स्थानीय जनता भी लाभान्वित हो रही है और राज्य के स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में नई जानकारियां हासिल कर रहे हैं।

केंद्रीय संचार ब्यूरो के इस प्रदर्शनी का बिरसा कॉलेज ग्राउंड में श्री कडिया मुंडा ने फीता काटकर उद्घाटन किया तथा प्रदर्शन स्थल पर भगवान बिरसा मुंडा के फोटो पर भी माल्यार्पण किया। इस अवसर पर अपर महानिदेशक, केंद्रीय संचार ब्यूरो श्री अखिल मिश्रा ने मुंडा जी को शॉल एवं पौधा पेश कर उनका अभिवादन किया।

प्रदर्शनी के अवलोकन के बाद अपनी बात रखते हुए श्री कडिया मुंडा ने कहा कि यह प्रदर्शनी केंद्रीय संचार ब्यूरो, भारत सरकार का एक उत्तम प्रयास है। ऐसी प्रदर्शनी ब्लॉक स्तर पर भी लगनी चाहिए ताकि झारखंड का आदिवासी समाज और सभी समाज के लोग इन जानकारियों से अधिकाधिक लाभान्वित हो सकें।

भारत सरकार के जनजातीय मामलों के सचिव श्री अनिल झा जी ने भी प्रदर्शनी में दर्शाए गए तथ्यों को महत्वपूर्ण बताया और आशा व्यक्त की कि यहां दर्शाए गए जानकारियों से सभी देखने वाले लाभान्वित होंगे।

टाउन हॉल खूंटी में चल रहे प्रदर्शनी के उद्घाटन के समय कल बिरसा कॉलेज ग्राउंड, खूंटी में *पत्र सूचना कार्यालय*, रांची एवं *केंद्रीय संचार ब्यूरो, प्रादेशिक कार्यालय, रांची* के अपर महानिदेशक 
श्री अखिल कुमार मिश्रा ने इस पांच दिवसीय प्रदर्शनी के आयोजन को उपयोगी बताया और आशा व्यक्त किया कि आने वाले दिनों में इस प्रदर्शनी से अधिकाधिक लोग लाभान्वित होंगे।

आज दूसरे दिन प्रदर्शनी में स्कूली बच्चों द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव एवं जनजातीय गौरव दिवस पर चित्रांकन प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें प्रर्दशनी देखने आए स्कूली बच्चों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।

केंद्रीय संचार ब्यूरो की ओर से आयोजित प्रदर्शनी में आज गीत एवं नाटक प्रभाग द्वारा भी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। प्रभाग के कलाकारों ने झारखंड के लोकगीतों पर मधुर प्रस्तुति दी।

अमृत महोत्सव और जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर आयोजित इस प्रदर्शनी स्थल पर जीवन बीमा, डाक विभाग की ओर से जागरूकता स्टाल भी लगाया गया है। टाउन हॉल, खूंटी में चल रही इस मल्टीमीडिया प्रदर्शनी का समापन 19 नवंबर 2022 को होगा।

--------------------------Advertisement--------------------------Birsa Jayanti

must read