प्रधानमंत्री के लोकप्रिय मन की बात रेडियो कार्यक्रम के ऐतिहासिक 100वे एपिसोड का प्रसारण 30 अप्रैल को संपन्न हुआ। इस मौके को स्मरणीय बनाने के लिए देश के सभी राज भवनों में इसका सीधा प्रसारण किया गया।

इस कड़ी में झारखंड राजभवन के दरबार हॉल में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के विभागों ऑल इंडिया रेडियो, दूरदर्शन, पीआईबी तथा केंद्रीय संचार ब्यूरो द्वारा आयोजित मुख्य कार्यक्रम में झारखंड के माननीय राज्यपाल श्री सीपी राधाकृष्णन के मुख्य आतिथ्य में मन की बात के 100वे एपिसोड की विशेष स्क्रीनिंग की गई।

विभिन्न क्षेत्रों जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य, समाज सेवा, अध्यात्म, खेल, कला जगत आदि से राज्य के लगभग 100 प्रमुख हस्तियों ने भी राज्यपाल के साथ मन की बात के इस 100वे एपिसोड के विशेष प्रसारण को सुना।
 
आए हुए विशिष्ठ मेहमानों का स्वागत करते हुए, अपने संबोधन में माननीय राज्यपाल  ने कहा कि प्रधानमंत्री को सुनकर बहुत ही हर्ष का अनुभव हुआ है। हम सबके चहेते एवं लोकप्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का यह भाषण हमें समाज के प्रति अपने उत्तरदायित्व को और बेहतर ढंग से निभाने के लिए प्रेरित करने वाला है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश ने पिछले नौ वर्षों में हर क्षेत्र में नए आयाम हासिल किए है, आज हम विश्व की एक बड़ी ताकत हैं, और हमारी अर्थव्यस्था भी सुदृढ़ हुई है।

100वीं कड़ी के विशेष प्रसारण के अवसर पर आज केन्द्रीय संचार ब्यूरो की ओर से राजभवन में लगी चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन भी राज्यपाल महोदय के कर कमलों से सम्पन्न हुआ।

विशिष्ठ अतिथियों में झारखंड के पद्मश्री से सम्मानित लोग, खेल जगत, सामाजिक सेवा, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं आदिवासी मामलों के जानकार शामिल हुए। इसके साथ ही झारखंड के चुनिंदा लोगों जैसे सपन पत्रलेख, जमुना टुडू, गणेश साहू, आदि व्यक्तियों जिनका अपने क्षेत्रों में सामाजिक योगदान के लिए, पीएम द्वारा मन की बात के विभिन्न प्रसारणों में जिक्र किया गया है, वो भी इस कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। उन्हें राज्यपाल महोदय से संवाद करने का मौका भी मिला।

इस अवसर पर पत्र सूचना कार्यालय एवं सीबीसी रांची के अपर महानिदेशक श्री अखिल कुमार मिश्रा ने राज्यपाल को पुष्पगुच्छ, शॉल और स्मृति चिह्न देकर उनका स्वागत किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि मन की बात के जरिए पीएम द्वारा सामाजिक सरोकार के मुद्दे जैसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, स्वच्छता, जल संरक्षण, आदि को बहुत बल मिला है। अंत में, इस कार्यक्रम में आए हुए सभी अतिथियों को अपना बहुमूल्य समय देने के लिए सभी का धन्यवाद ज्ञापन दूरदर्शन केन्द्र रांची (अभि.) के निदेशक श्री आर. के राव ने किया।

3 अक्तूबर 2014, विजयदशमी के दिन शुरू हुआ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का लोकप्रिय रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' अपने 100वे कड़ी तक के सफर में कई आयाम हासिल किए हैं। यह अपनी विषयवस्तु, बातचीत, और समाज के साथ संवाद करने के अनूठे तरीके में अद्वितीय रहा है।

इसके जरिए महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में जनता में जागरूकता फैलाने का प्रयास किया गया, और उन्हें सामाजिक एवं राष्ट्रीय हितों के प्रति जागरूक भी किया जाता रहा है।

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

must read