*Images by Ratan Lal

आज दिनांक 19 अगस्त 2018 को वर्ल्ड फोटोग्राफी दिवस के अवसर पर झारखंड फोटोग्राफिक असोसिएशन की ओर से लापुंग, राँची के घघारी धाम में 90 फोटोग्राफरों के साथ एक भव्य फोटोवाक तथा ऑन द स्पॉट फोटो कांटेस्ट का आयोजन किया गया। 

राँची के सैनिक मार्केट से प्रातः 8 बजे बस से यात्रा आरम्भ हुई। लापुंग के साईं मंदिर में कुछ देर तक फोटोग्राफी कर दल घघारी धाम पहुंची। यह महादेव के एक प्राचीन पूजा स्थल, घघारी फॉल्स की नैसर्गिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। स्थान चारो ओर से पहाड़ों और जंगलों से घिरा हुआ है। फोटोग्राफर यहाँ नाश्ते के बाद विभिन्न तरीकों से फोटोग्राफी करते रहे। दोपहर को भोजन से पहले सभी ने अपनी प्रविष्टियां दर्ज कराई। इन्हें टीवी के पर्दे पर सभी को दिखाया गया।  वरिष्ठ फोटोग्राफर बलराम पांडा, रतन लाल, निरंजन कुमार संजय बोस व संजय छेत्री ने प्रतियोगिता में जज की भूमिका निभाई। 

--------------------------Advertisement--------------------------1000 days of Hemant Govt

कार्यक्रम में देवगांव की मुखिया फुलमनी देवी, समाज सेवी वसंत लोहरा, अजय उरांव व मंदिर समिति के कालेश्वर सिंह ने सभी का स्वागत किया। कार्यक्रम कि सफलता में इनका सहयोग भी रहा। 

सफल प्रतियोगियों के नाम क्रमश:
प्रथम- अनमोल अविनाश
द्वितीय- जितेंद्र कुमार
तृतीय- गुड्डू
सांत्वना पुरस्कार-
संदीप कुमार
रंजीत रुद्र
चंद्रिका तथा
सुदेश

संगठन अपने स्थापना काल से ही राज्य के विभिन्न ऐतिहासिक व मनोरम स्थलों का अपने फोटोग्राफी की कला से प्रचार व प्रसार करने के लिए प्रयत्नशील रही है। इसके लिए समय समय पर फोटोवाक, कांटेस्ट और वर्कशॉप का आयोजन करती है।

इस कार्यक्रम में हेमंत टोपनो, कौशिक मिश्र, बबलू, पुनीत कुमार, संतोष कुमार, कौशिक घोष रजनीश आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा। 

must read