*पोलैंड की पोलाक बारबरा ( बाये) और हजारीबाग, झारखंड राज्य इंडिया के मो. शादाब( दायें)

पोलैंड (Poland) की एक महिला इंस्टाग्राम (Instagram) पर झारखंड (Jharkhand) के एक युवक के साथ चैटिंग करते हुए, उससे इस कदर मोहब्बत कर बैठी कि वह अपनी छह साल की बेटी के साथ सात समंदर पार करके उसके घर पहुंच गई है. महिला का नाम पोलाक बारबरा है, जो इन दिनों हजारीबाग जिले (Hazaribagh) के कटकमसांडी प्रखंड अंतर्गत खुटरा गांव में अपने प्रेमी मो. शादाब के घर में रह रही है. 

पोलैंड देश में मुस्लिम फिलहाल की कुल आबादी में 0.13 प्रतिशत ही. ये पूरे यूरोप में सबसे कम है. यहां पर यहूदी लोग सबसे ज्यादा लगभग 90 प्रतिशत हैं. जो थोड़े-बहुत मुस्लिम शरणार्थी रह रहे हैं, वे भी काफी भेदभाव झेलते हैं.

पोलैंड के बारबरा और हज़ारीबाग़ ज़िला इंडिया के झारखंड राज्य में शादाब दोनों एक- दूसरे से शादी करना चाहते हैं. बारबरा का अपने पति से तलाक हो चुका है. वह चाहती हैं कि शादाब उससे शादी कर उसके साथ पोलैंड में सेटल हो जाएं.

बारबरा की उम्र 45 वर्ष है जबकि उसका प्रेमी शादाब 35 साल का है. इंस्टाग्राम पर दोनों की दोस्ती 2021 में हुई थी. चैटिंग करते हुए दोनों एक- दूसरे से मोहब्बत करने लगे. बारबरा ने भारत आने के लिए वीजा अप्लाई किया. लंबी प्रक्रिया के बाद कुछ दिनों पहले वीजा मिलते ही वह हजारीबाग पहुंची. कुछ रोज होटल में रहने के बाद वह पिछले पांच दिनों से शादाब के गांव में उसके घर में रह रही है. हालांकि, गांव पहुंचते ही उसे गर्मी ने इस कदर परेशान किया कि शादाब को दो एसी लगवाना पड़ा. विदेशी मेहमान के लिए एक नया कलर टीवी भी लगाया गया है.

बात यह है कि शादाब की प्रेमिका उसके घर में घरेलू कामकाज में हाथ भी बंटा रही है. वह गाय का गोबर और कचड़ा भी साफ कर रही है. बारबरा को देखने के लिए उसके घर पर रोज सैकड़ों लोग पहुंच रहे हैं. इससे वह परेशान हो उठी है. वह कहती हैं कि हिन्दुस्तान उसे बेहद खूबसूरत देश लगा है. यहां के लोग भी बहुत अच्छे हैं, लेकिन जब लोग दिन भर हमें घेरे रहते हैं तो परेशान हो जा रही हूं. विदेशी महिला के गांव पहुंचने की खबर पाकर हजारीबाग मुख्यालय के डीएसपी राजीव कुमार और इलाके के दारोगा अभिषेक कुमार ने खुटरा पहुंचकर बारबरा से बातचीत की. 

अधिकारियों के पहुंचने के बाद बारबरा ने पुलिस अधिकारियों को अपना वीजा दिखाया. बारबरा ने कहा कि वह अगले कुछ दिनों में अपने देश लौट जाएंगी. उनकी कोशिश होगी कि शादाब को पोलैंड का वीजा दिलवा सकें. बारबरा वहां नौकरी करती हैं. उनके पास बंगला- गाड़ी सब कुछ है. शादाब ने हार्डवेयर नेटवर्किंग में डिप्लोमा हासिल किया है. उनका कहना है कि वह करियर की तलाश में वह पोलैंड जाना चाहता है. उसकी भी इच्छा है कि बारबरा के साथ उसकी शादी हो जाए.

-----------------------------Advertisement------------------------------------

must read