विश्व पर्यटन दिवस पर भारत मंडप आईईसीसी, प्रगति मैदान आरएम-18 में ट्रैवल फॉर लाइफ कार्यक्रम आयोजित किया गया। स्वागत भाषण श्री राकेश वर्मा, अतिरिक्त सचिव, पर्यटन मंत्रालय द्वारा दिया गया। श्री जी. किशन रेड्डी, माननीय पर्यटन, संस्कृति और विकास मंत्री ने जी-20 नई दिल्ली द्वारा समर्थन पर विचार किया। 

सुश्री विद्यापति सचिव, पर्यटन ने जीवन के लिए यात्रा और इसके विभिन्न आयामों का अवलोकन प्रस्तुत किया। माननीय पर्यटन, संस्कृति और विकास मंत्री, भारत सरकार ने जीवन के लिए यात्रा और ग्रामीण क्षेत्र के लिए अवसर पैदा करने के सिद्धांतों के अनुरूप ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के अपने दृष्टिकोण को साझा किया।

झारखंड के रांची से 65 किमी दूर स्थित मैक्लुस्कीगंज को सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों में से एक के रूप में सम्मानित किया गया। विभाग की तरफ से पुरस्कार श्री मोइनुद्दीन खान, संयुक्त सचिव, पर्यटन विभाग ने प्राप्त किया। इस अवसर पर श्री शिवेंद्र कुमार सिंह, जिला पर्यटन नोडल अधिकारी, रांची और श्री एशले गोम्स, प्रतिनिधि एंग्लो इंडियन समुदाय झारखंड उपस्थित थे। 

मैक्लुस्कीगंज जैसी जगह स्थायी उपभोग और उत्पादन को प्रोत्साहित करेगी और सतत आर्थिक विकास को बढ़ावा देगी। यह टूरिस्टों और टूरिज्म व्यवसाय को विभिन्न पर्यावरण और जलवायु कार्रवाई को पसंद करने के लिए प्रोत्साहित करेगा, जिससे पर्यटन व्यवसाय के लिए नए अवसर खुलेंगे।

पर्यटन सचिव श्री मनोज कुमार एवं पर्यटन निदेशक श्रीमती अंजलि यादव ने इस अवसर पर खुशी जाहिर कर राज्यवासियों को बधाई दी।

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

must read