*Image credit IPRD, Jharkhand

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पांच दिवसीय चीन यात्रा के दूसरे दिन आज बीजिंग के शिनुआई (Shunyi) जिला के भ्रमण के दौरान कहा की झारखंड के विकास में जिस प्रकार महिलाओं का सखी मंडल बेहतर कार्य कर रहा हैं; उसी प्रकार चीन में कृषि के क्षेत्र में किसानों की सहकारी समिति ने अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। झारखंड में भी वैसे इच्छुक किसानों की इस प्रकार की सहकारी समिति बनाई जा सकती है जो ना केवल फसलों के बुवाई-सिचाई के साथ उसके उत्पादन तथा स्वतंत्र रूप से बाजार व्यवस्था में भाग लेकर अधिक से अधिक लाभ किसानों को दिला सके।

मुख्यमंत्री ने शिनुआई(Shunyi) जिला में किसानों के साथ वार्ता करते हुए फसलों के उत्पादन और उसके लिए प्रयोग की जाने वाली तकनीक के बारे में विस्तार से जानकारी ली। शिनुआई(Shunyi) जिला चीन का महत्वपूर्ण ग्रीन फूड प्रोडक्शन बेस तथा एग्रीकल्चर साइंस डेमोंस्ट्रेशन एरिया के रूप में प्रसिद्ध है।

शिनुआई(Shunyi) जिला भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री रघुवर दास के साथ ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, भू- राजस्व मंत्री अमर कुमार बाउरी, विकास आयुक्त डीके तिवारी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल एवं मुख्यमंत्री के वरीय आप्त सचिव अंजन सरकार साथ थे।
 

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

must read