राँची में जगह-जगह चौक चौराहे पर लोग अलाव तापते नजर आ रहे हैं. ख़ास कर रात में. अभी तो ठंड ऐसी है कि स्वेटर और जैकेट के बिना शाम में निकलना मुश्किल है.

और आने वाले चार दिनों में इस ठंड से लोगों को परेशानी हो सकती है, क्योंकि न्यूनतम तापमान में और 3 डिग्री गिरावट आने वाले चार दिनों में देखे जाने की उम्मीद है. 

रांची मौसम केंद्र के मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि हिमालय क्षेत्र के कई शहरों में बर्फबारी हो रही है. 

जिसका असर झारखंड के न्यूनतम तापमान पर भी देखा जा रहा है. बर्फबारी आने वाले दिनों में और तीव्र होगी. इस वजह से न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट आने वाले तीन चार दिनों में देखे जाने की उम्मीद है. 

इससे रात में कंकनी और बढ़ेगी. साथ ही शाम होने पर लोग कोशिश करें कि गर्म कपड़े व जैकेट पहनकर ही बाहर निकलें, क्योंकि इस मौसम में ठंड लगने की संभावना काफी अधिक रहती है. 

मौसम केंद्र के अनुसार फिलहाल न्यूनतम तापमान 8 से 11 डिग्री के बीच में है, लेकिन आने वाले तीन-चार दिनों में यानी 18 दिसंबर तक न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट देखी जा सकेगी. जिससे न्यूनतम तापमान 6 से 8 डिग्री के बीच पहुंच सकता है.

इससे रात में कंकनी और अधिक बढ़ जाएगी. न्यूनतम तापमान की बात करें तो पिछले 24 घंटे में चातरा का न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री, गढ़वा का 9.1, हजारीबाग 9.8, खूंटी 8.8, लातेहार 9, लोहरदगा 8.5 , रामगढ़ 9.6,रांची 10, साहिबगंज 10.5, सिमडेगा 10,पश्चिम सिंघम 9.5,जमशेदपुर 11.4,डाल्टनगंज 10.6,बोकारो 10.2,चाईबासा का 9 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज की गयी है.

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

must read