एचएस बालिका मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालय, साकची जमशेदपुर की छात्रा माधवी चौहान ने पश्चिम बंगाल के बोलपुर में 11 से 13 दिसंबर तक चले महिला तीरंदाजी प्रतियोगिता 2023 के लिए पहली खेलो इंडिया राष्ट्रीय रैंकिंग में स्वर्ण पदक जीतकर राज्य का नाम रौशन किया है। 

माधवी को पदक के अलावा 15,000 रुपये का कैश प्राइज भी मिला है। माधवी एचएस बालिका सीएम स्कूल ऑफ एक्सीलेंस, साकची में बारहवीं की छात्रा है। उनकी इस उपलब्धि पर स्कूल की प्राचार्या मंजू सिन्हा ने बताया कि माधवी ना केवल तीरंदाजी में, बल्कि, पढ़ाई में भी तेज तर्रार है। 

फिलहाल माधवी तीरंदाजी के साथ साथ बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में भी लगी हुई है। मंजू सिन्हा ने बताया कि माधवी ने दसवीं की मेट्रिक परीक्षा में भी तीरंदाजी करते हुए 97%अंक अर्जित किये थे। इस बार भी वह बोर्ड परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करेगी। आदित्यपुर में रहने वाले माधवी चौहान के पिता राजनाथ चौहान पेशे से व्यवसायी है। वे आदित्यपुर में ही स्टेशनरी की दूकान चलाते है। उनकी माँ पार्वती गृहणी है। 

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

माधवी की इस कामयाबी पर उनके माता पिता भी आज गर्व महसूस कर रहे है। माधवी ने जेआरडी टाटा आर्चरी अकैडेमी से आर्चरी का प्रशिक्षण लिया है। अंतराष्ट्रीय टूर्नामेंट में ले चुकी है भाग: माधवी ना केवल राष्ट्रिय प्रतिस्पर्धाओ में अपना लोहा मनवा रही है, बल्कि अंतराष्ट्रीय स्पर्धाओं में भी देश का प्रतिनिधित्व कर चुकी है। 


1 से 9 जुलाई, 2023 तक आयरलैंड के लिमरिक में हुए युथ वर्ल्ड आर्चरी चैंपियनशिप में भी माधवी ने भारत का प्रतिनिधित्व किया था। यह युथ वर्ल्ड आर्चरी चैंपियनशिप का 17वा संस्करण था। भारत ने इस प्रतियोगिता में 11 पदक जीते थे। इनमे 6 स्वर्ण , एक सिल्वर, और 4 ब्रोंज मैडल थे। माधवी फिलहाल अपनी पढ़ाई के साथ साथ 28 से 30 दिसंबर तक पंजाब के पटियाला में होने वाली दूसरी खेलो इंडिया राष्ट्रीय रैंकिंग की तैयारियों में जुट गयी है।

must read