*Poster put up by SWEEP RANCHI

जैसे ही देश 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए तैयार हो रहा है, भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर 'टर्निंग 18' और 'आप एक हैं' जैसे अनूठे अभियानों के माध्यम से नागरिकों को शामिल करने के लिए 'चुनाव का पर्वदेश का गर्व' की व्यापक थीम के तहत एक अनुरूप संदेश रणनीति के रूप में एक अभिनव यात्रा शुरू की है। 

वर्तमान में ईसीआई की फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स, यूट्यूब सहित प्रमुख प्लेटफार्मों पर सोशल मीडिया के क्षेत्र में उपस्थिति है, जिसमें हाल ही में पब्लिक ऐप, व्हाट्सएप चैनल और लिंक्डइन शामिल हैं।

टर्निंग 18’ अभियान

आयोग ने विभिन्न अवसरों पर मतदाताओं के मतदान में सुधार की अपनी खोज में चिंता के कारण के रूप में शहरी उदासीनता और युवा उदासीनता की पहचान की है। 18वीं लोकसभा चुनाव से पहले ईसीआई का अभियान 'टर्निंग 18' विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदाताओं को लक्षित करता है। प्राथमिक उद्देश्य युवाओं को आगामी चुनावों में भाग लेने के लिए प्रेरित करना और पिछले चुनावों में देखे गए शहरी और युवा उदासीनता के महत्वपूर्ण मुद्दों का समाधान करना है।

'टर्निंग 18' अभियान अपने दर्शकों का ध्यान खींचने के लिए विभिन्न आकर्षक विषयों और रणनीतियों का इस्तेमाल करता है। रणनीति में आसान पहचान और जुड़ाव के लिए विषयगत लोगो के साथ व्यक्तिगत श्रृंखला की ब्रांडिंग शामिल है। इसके अतिरिक्त, अभियान समय के साथ हुई प्रगति को रेखांकित करने के लिए पिछले और हाल के चुनावों की तुलना को 'तब बनाम अब' के रूप में चित्रित करता है। यह अभियान 18 वर्ष के होने पर तुरंत मतदान के महत्व पर जोर देकर, युवा मतदाताओं के बीच नागरिक जिम्मेदारी की भावना को प्रेरित करना चाहता है। इसके अलावा, इन्फोग्राफिक, विशेष रूप से 18-30 आयु वर्ग में महिला मतदाताओं की बढ़ती भागीदारी को उजागर करता है, जो भारत की लोकतांत्रिक प्रक्रिया की समावेशिता को दर्शाता है।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों (सीईओ) और राष्ट्रीय सार्वजनिक प्रसारक, डीडी न्यूज और आकाशवाणी द्वारा व्यापक प्रचार-प्रसार के साथ 'टर्निंग 18' अभियान का पर्याप्त प्रभाव है। इसके अलावा, ईसीआई ने गुणक प्रभाव के लिए राष्ट्रीय और राज्यों के स्वीप आइकन के अपने लोकप्रिय नेटवर्क के साथ सहयोग किया है। यह ठोस प्रयास अभियान के संदेश को समाज के विभिन्न क्षेत्रों में प्रसारित करने, प्रभावी ढंग से अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने और आगामी मतदान के दिनों के लिए महत्वपूर्ण गति पैदा करने में मदद करता है।

-----------------------------Advertisement------------------------------------

must read