मेदिनीनगर (पलामू); हाल के दिनों में पड़ रही भीषण गर्मी में लू से बचाव और स्वच्छ भारत अभियान को लेकर आम लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए केंद्रीय संचार ब्यूरो, डालटनगंज द्वारा मंगलवार को पांच दिवसीय जागरूकता अभियान शुरू किया गया। 

उपर्युक्त विषयों पर विशेष रूप से डिजाइन किए गए जागरूकता रथ को मेदिनीनगर नगर निगम के नगर आयुक्त मोहम्मद जावेद हुसैन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रथ शहर के विभिन्न हिस्सों में घूम-घूम कर लोगों को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा बताए गए लू से बचाव के उपाय जैसे- खाने में तरल पदार्थ का इस्तेमाल बढ़ाने और हीट स्ट्रोक के लक्षणों को ध्यान में रखने, धूप और भीड़ भाड़ वाले स्थान में जाने बचने, खाने में स्वच्छता, पानी और छाया का ध्यान रखने आदि के बारे में जागरूक करेगा। 

गर्मी से संबंधित बीमारियां हल्की से लेकर गंभीर (हीट स्ट्रोक) तक हो सकती हैंए गर्मी के तनाव के लक्षणों में चक्कर आना, सर दर्द, अत्यधिक प्यास और तेजी से सांस लेना शामिल है। जागरूकता वाहन के जरिए खेल-खेल में स्वच्छ भारत अभियान को कैसे साकार कर सकते हैं इसके बारे में भी बताया गया है। 

जैविक और अजैविक कचरा को अलग करने के फायदे, सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करने, गंदगी कम करना और प्रदूषण कम करने के फायदों के बारे में भी जानकारी दी जा रही है। इस अवसर पर सीबीसी डालटनगंज के विभाग के कर्मियों और अधिकारियों ने महात्मा गांधी के स्वच्छता के प्रति समर्पण को याद करते हुए स्वच्छता शपथ ग्रहण किया और अपना श्रमदान करने का शपथ लिया। 

ज्ञात हो कि पूरे देश में भीषण धूप और लू से बचाव के लिए भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है ताकि लोग इस बढ़े हुए तापमान में अपना ख्याल रखें। सोशल मीडिया पर #BeatTheHeat पर भी इस अभियान के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इस मौके पर क्षेत्रीय प्रचार सहायक श्री मनोज कुमार, नगर निगम कार्यालय के श्री धीरज कुमार, श्री नीरज कुमार, सुश्री सोनी कुमारी कार्यालय सहायक, सुरेश प्रसाद सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

-----------------------------Advertisement------------------------------------

must read