Photo: IPRD, Jharkhand

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि तकनीकी युग में अपराध का स्वरूप भी बदल रहा है। नए-नए प्रकार के अपराधों से सुरक्षा बलों का सामना हो रहा है। हमें इसे चुनौती को अवसर के रूप में लेना है। अपने पुलिसकर्मियों को हर प्रकार से दक्ष बनाना है। आज आयोजित महिला पुलिस के कार्यक्रम में किस प्रकार दक्षता और पेशेवर तरीके से हम तकनीक का उपयोग करते हुए आने वाली चुनौतियों से निपट सकते हैं, उस पर मंथन होगा। इसका जो भी सार निकलेगा उसका लाभ पूरे देश को होगा। उक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आठवें महिला पुलिस के राष्ट्रीय सम्मेलन के उदघाटन सत्र को संबोधित करते हुए कही। 

राज्य की महिलाओं ने ठान लिया है, अब विकास कोई रोक नहीं सकता
श्री दास ने कहा कहा कि झारखंड में हर क्षेत्र में विकास की असीम संभावनाएं है। हमारे यहां सामर्थ्य है, संभावना है और संयोग है। यदि हमारे राज्य की महिलाओं को हम साथ लेकर आगे बढ़े हैं, तो हमारे राज्य को विकसित राज्य बनने से कोई नहीं रोक सकता है। राज्य की महिलाओं ने ठान लिया है, अब विकास कोई रोक नहीं सकता महिलाओं के इस विशेष योगदान को ध्यान रखते हुए राज्य सरकार ने पुलिस बहाली में 33% आरक्षण महिलाओं के लिए किया है। इसके साथ ही अलग बटालियन का गठन किया गया है। महिला पुलिसकर्मी को सुविधा देने के लिए आधारभूत संरचना पर भी काफी काम किया गया है।

नारी शक्ति हमारे समाज, राज्य और राष्ट्र की शक्ति बने
मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत में नारी शक्ति को हम देवी के रुप में पूजते हैं। हर क्षेत्र में हमारी बेटियों और बहनों ने देश का नाम रोशन किया है। आप सभी का मैं भगवान बिरसा मुंडा की पावन धरती पर स्वागत करता हूं और आपके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच है कि नारी शक्ति हमारे समाज, राज्य और राष्ट्र की शक्ति बने। हमें महिलाओं को आगे करना होगा। हमने जब-जब अपनी बहनों को, बेटियों को आगे बढ़ने का मौका दिया है, तब-तब उन्होंने भारत का नाम रोशन किया।

कार्यक्रम में झारखंड के पुलिस महानिदेशक डीके पांडे, बीपीआरएंडडी के महानिदेशक ए पी महेश्वरी, सम्मेलन की अध्यक्ष बी संध्या, सम्मेलन की सचिव संपत मीना, झारखंड आयोजन समिति के सचिव प्रिया दुबे समेत बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
 

-------Advertisement-------Jharkhand Janjatiya Mahoutsav-2022
-------Advertisement-------Har Ghar Tiranga
-------Advertisement-------

must read