Representational Pic

केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह झारखंड में 29 एवं 30 नवम्बर 2018 को आयोजित दो दिवसीय ग्लोबल एग्रीकल्चर एंड फूड समिट 2018 का उद्घाटन टानाभगत इन्डोर स्टेडियम में करेंगे। यह समिट होटवार स्थित खेलगांव में आयोजित किया गया है। आज पूजा सिंघल, कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता सचिव, उद्योग सचिव के रवि कुमार, रांची उपायुक्त राय महिमापत रे और वरीय पुलिस अधीक्षक अनीस गुप्ता ने सयुंक्त रूप से सूचना भवन सभागार में आयोजित प्रेस कांफ्रेस में इस संबंध में जानकारी दी। 

कृषि सचिव पूजा सिंघल ने बताया कि राज्य में पहली बार एग्रीकल्चर एंड फूड समिट का आयोजन किया जा रहा है। अब तक 1800 डेलीगेट्स ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। इसमें इजराईल गये किसान भी शामिल होंगे। समिट के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में माननीया राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू शामिल होंगी। राज्य से लगभग दस हजार किसान शामिल होंगे। राज्य के सभी 24 जिलों के पवेलियन बनाये जायेंगे। दूसरे पवेलियन में अन्य राज्यों के पवेलियन बनाये जायेंगे। इस दौरान आउटडोर एक्जविशन में कृषि यंत्रों और अन्य तकनीक की प्रदर्शनी भी लगायी जायेगी। 

उन्होंने बताया कि लगभग 40 हजार वर्गफीट में यह प्रदर्शनी लगायी जायेगी। उद्घाटन समारोह में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। दूर से आने वाले राज्य के किसान कल से ही पहुंचने लगेंगे। किसानो को ठहराने के लिये अच्छी व्यवस्था की गयी है। कृषि सचिव ने बताया कि इस दौरान चार सेक्टोरल सेमिनार का भी आयोजन किया जायेगा जिसमें आर्गेनिक खेती और कृषि यंत्र समेत अन्य विषयों पर चर्चा होगी।30 नवबंर को विश्व बैंक के द्वारा टेक्निकल सत्र का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में शिक्षाविद्, प्रमुख कृषि-चिंतक, शोधकर्ता, कृषि संस्थान और विश्वविद्यालय, किसान समूह, केंद्रीय और राज्य सरकार के विभागों के गणमान्य व्यक्ति, प्रगतिशील किसान, कृषि-व्यवसाय से संबंधित कंपनियाँ - बीज, सिंचाई, कृषि उपकरण, खाद्य प्रसंस्करण वर्ग, वित्तीय संस्थान, छात्र भाग लेंगे। मीडियाकर्मियों के लिए मीडिया लाउंज की व्यवस्था की गई है,जिसमें सभी तकनीकी सुविधा उपलब्ध रहेगी।

उद्योग सचिव के रवि कुमार ने जानकारी दी कि दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान अंतर्राष्ट्रीय सत्र भी होंगे। जिसमें ट्यूनीशिया, चीन, इज़राइल, फिलीपींस और मंगोलिया  जैसे देश सहयोगी देशों के रूप में शामिल हो रहे हैं। इसमें  आयोजन का केंद्र मोरक्को देश है। इस आयोजन में सहयोगी देश के सत्र भी होंगे जिन्हें कृषि और खाद्य क्षेत्र में सहयोग के संभावित क्षेत्रों पर चर्चा करने के लिए परिकल्पित किया गया है। इस सत्र  सहयोगी देशों से आये हुए प्रतिनिधिमंडल में भी शामिल होंगे। दो दिवसीय कार्यक्रम के दौरान एक विशेष विश्व बैंक सत्र भी होगा जो राज्य को विश्व स्तर पर सर्वोत्तम कृषि प्रथाओं तक पहुँच प्रदान करेगा। 

वरीय पुलिस अधीक्षक अनीस गुप्ता ने बताया कि प्रशासन के द्वारा सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये गये है। किसी को भी किसी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

कार्यक्रम में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक सहित अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।
 

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

must read