Photo: IPRD

राज्य मुख्य निर्वाचक पदाधिकारी सह अपर मुख्य सचिव एल.एन.ख्यांग्ते ने आज सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सभागार में निर्वाचन विभाग के सौजन्य से Voter Awareness Forum की शुरूआत की । इस अवसर पर विभाग के पदाधिक रियों और कर्मचारियों में मतदान हेतु जागरूकता लाने के उद्देश्य से मतदाता जागरूकता कार्यशाला का भी आयोजन किया।

राज्य मुख्य निर्वाचक पदाधिकारी सह अपर मुख्य सचिव एल.एन.ख्यांग्ते ने कहा कि लोगों में मतदान को लेकर हमेशा उत्सुकता बनी रहती है कि ईवीएम मशीन क्या है, बैलेट बॉक्स क्या है, यह कैसे कार्य करता है इत्यादि। उन्होंने जानकारी दी कि निर्वाचन विभाग के द्वारा आम लोगों को जैसी सुविधायें दी जाती है। वोटर लिस्ट में नाम जोड़ना या हटाना, बूथ बदलना, गड़बड़ी या सुधार। लोग अब ये सब ऑनलाईन भी कर सकते हैँ। 18 साल होने पर फॉर्म 6 भरकर अपना नाम वोटर लिस्ट में जुड़वा सकते है। इतना ही नहीं नये वोटरों को जागरूक करने हेतु electoral Literacy Club  की स्थापना की गयी है। 

ख्यांग्ते ने बताया कि निर्वाचन विभाग का स्लोगन है कि Every vote counts.......हमें इस लक्ष्य को पूरा करना है। यह साल चुनाव के दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण है,क्योकि इस बार लोकसभा और विधान सभा दोनों चुनाव होने वाले है। इस हेतु मतदाताओं को जागरूक करना बहुत जरूरी है। ऐसे में विभाग की ओर से समय समय पर वोटरो के लिए गेम्स और क्विज का आयोजन किया जाता है,जिसमें चुनाव से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं। ऐसा Voter Awareness Forum की ओर से भी सरकारी विभागों में कार्यरत पदाधिक रियों और कर्मचारियों के लिए ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। आगामी 25 जनवरी राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर सभी विभागों और आयोग को ओर से इसी तरह के कार्यक्रम वोटरों के लिए आयोजित किये जाएंगे। 

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक राम लखन गुप्ता ने कहा कि मतदान देना हमारा कर्तव्य है। हर मतदान का महत्व होता है। मतदान को लेकर लोगों को तरह-तरह की भ्रांतियां है,जिसे इस कार्यशाला के जरिए दूर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मतदान कराना अकेले का कार्य नहीं है। इससे हर विभाग सक्रिय होकर अपना योगदान देता है।

वहीं उप निर्वाचन पदाधिकारी राजेश वर्मा ने पीपीटी के माध्यम से सभी को मतदान से जुड़ी बातें जैसे बैलेट बॉक्स, ईवीएम मशीन, वीवीपैट, electoral Literacy Club  सहित बहुत सी महत्पूर्ण जानाकरियां दी। 
 

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

must read