काेराेना के खिलाफ झारखंड में भी टीकाकरण अभियान की शुरुआत शनिवार से कर दी गई। राजधानी रांची के बाद जमशेदपुर, धनबाद, बोकारो समेत सभी जिलों में टीकाकरण हुआ। पहला टीका हर जिले में सफाईकर्मी को लगाया गया। इसके बाद डॉक्टर टीका लगवाएंगे। बोकारो के चंदनक्यारी में कोविड-19 का पहला वैक्सीन सफाई कर्मी मुकेश कुमार को लगाया गया।

पूर्वी सिंहभूम में पहले दिन एमजीएम और टीएमएच के 100-100 फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा। बाद में टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी। डीसी सूरज कुमार, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर नंद किशोर लाल, सीएस डॉ. आर एन झा ने एमजीएम और टीएमएच में बनाए गए टीकाकरण केंद्र की तैयारियों का जायजा लिया।

वहीं, धनबाद में टुंडी और तोपचांची स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में टीकाकरण की शुरुआत की गई। डीसी उमाशंकर सिंह ने बताया कि पहला टीका सफाईकर्मी को दिया गया। शुक्रवार को तोपचांची पीएचसी का जिला आपूर्ति पदाधिकारी भोगेंद्र ठाकुर और तोपचांची के बीडीओ ने जायजा लिया। टीका लेने वाले की पूरी लिस्ट तैयार कर ली गई है। उन्हें एसएमएस से सूचना भेजी गई।

इधर, बोकारो में सबसे पहले टीका सदर अस्पताल की सफाई कर्मी को लगा। बोकारो सदर अस्पताल स्थित एएनएम प्रशिक्षण केन्द्र तथा चंदनकियारी सीएचसी से जिले में टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई। इसके बाद डॉक्टरों समेत 200 स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगेगी। दोनों ही सेंटरों के लिए 100-100 स्वास्थ्यकर्मी चिह्नित किए गए हैं।

सफाईकर्मी के बाद सिविल सर्जन लगवाएंगे टीका
वहीं, शनिवार को मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, चैनपुर से पलामू जिले में टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई। दोनों स्थानों पर कोवीशील्ड का पहला टीका सफाई कर्मचारी को लगा। इसके बाद डॉक्टर को यह टीका दिया गया। इसके साथ ही चिन्हित 100-100 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका पड़ेगा। मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल में सफाई कर्मचारी को कोवीशील्ड टीका लगाए जाने के बाद खुद सिविल सर्जन टीका लगवाएंगे

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

must read