प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर झारखंड की तीरंदाज बेटी सविता कुमारी (Savita Kumari) से वर्चुअल संवाद करेंगे. सविता रांची के बिरसा मुंडा आर्चरी एकेडमी में फिलहाल तीरंदाजी की ट्रेनिंग ले रही है. वह साउथ एशियन चैंपियनशिप में भारतीय टीम की ओर खेलने वाली है. यह चैंपियनशिप 23 से 28 मार्च तक बांग्लादेश में खेली जानी है.

सविता कुमारी रांची के टांगटाग की रहने वाली है. रांची के सिल्ली स्थित बिरसा मुंडा आर्चरी एकेडमी में कड़ी मेहनत कर उसने तीरंदाजी में राष्ट्रीय स्तर तक अपनी पहचान बनाई. सविता नेशनल लेवल के कई टूर्नामेंट खेल चुकी है. खेलो इंडिया में झारखंड की ओर से खेलते हुए उसने कई मेडल जीते. इतना ही नहीं सब जूनियर और जूनियर स्तर की राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी उसने झारखंड का परचम लहराया

इस बार देशभर के 32 बच्चों को भारत सरकार की ओर से प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार दिया गया. इनमें झारखंड की तीरंदाज बेटी सविता कुमारी भी शामिल है. इन सभी 32 बच्चों से कल पीएम मोदी वर्चुअल संवाद करेंगे और इनके अनुभव को सुनेंगे.

बता दें कि केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने राष्ट्रीय बाल पुरस्कार की स्थापना वैसे बच्चों के लिए की है, जो असाधारण क्षमता के धनी हैं या फिर खेल, कला, सामाजिक सेवा एवं बहादुरी समेत विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण पहचान बनाई हो. पुरस्कार के तौर पर बच्चों को एक लाख रुपये, प्रशस्ति पत्र और एक पुस्तिका दिये जाते हैं. साल 2021 के लिए देशभर के 32 बच्चों को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से नवाजा गया. इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इन बच्चों को बधाई देते हुए कहा कि ये पुरस्कार देश के बच्चों को कुछ खास करने के लिए प्रेरित करेगा. 

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

must read