लक्ष्य फ़ॉर डिफरेंटली एबल्ड संस्था रांची के अध्यक्ष श्री अरुण कुमार सिंह को टाटा स्टील फाउंडेशन के द्वारा राष्ट्रीय सबल अवार्ड 2020 द्वारा सम्मानित किया गया। यह सम्मान उन्हें " सबल शाइनिंग स्टार फॉर द कम्युनिटी श्रेणी" में आउटस्टैंडिंग विजन के लिए प्रदान किया गया है।
ज्ञात हो कि या संस्था दृष्टिबाधित सहित सभी विकलांग जनों के सशक्तिकरण , खेलकूद गतिविधियों और व शैक्षणिक सुगमता के लिए निरंतर सक्रिय रूप से कार्य कर रही है। विशेषकर दृष्टि बाधित लोगों के लिए यह जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन करती रही है साथ ही साथ सभी तरह के पठन-पाठन सामग्री को सुगम में रूप में परिणत कराने में बुक शेयर इंडिया के साथ इनका साझेदारी रही है और झारखंड राज्य के विश्वविद्यालयों व प्रतियोगी प्रतियोगिताएं की किताबों को सुगम बनाने में यह राष्ट्रीय स्तर पर अन्य संस्थाओं के साथ समन्वय बनाकर कार्य कर रही है।

साइटसेवर्स झारखंड के कार्यक्रम अधिकारी श्री जितेंद्र कुमार "सबल साथी सम्मान" उनके दिव्यांग जनों के सशक्तिकरण में अहम भूमिका के लिए प्रदान किया गया है।साइटसेवर एक अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठन है जो झारखंड राज्य के पांच जिलों में दिव्यांग जनों के लिए समावेशी शिक्षा और जीविकोपार्जन से जोड़ रहा है। 

साइटसेवर झारखंड के कई जिलों में नेत्र स्वास्थ्य पर भी कार्य कर रहा है, ताकि वैसी दृष्टि हीनता को को रोका जा सके जो इलाज से ठीक हो सकते हैं। झारखंड शिक्षा परियोजना ,झारखंड राज्य आजीविका प्रोत्साहन मिशन, झारखंड राज्य के स्वास्थ्य विभाग के साथ साइटसेवर्स समझौते के तहत कार्य कर रहा है। झारखंड राज्य में दिव्यांग जनों के लिए सुगम चुनाव करवाने में में भी साइट सेवर एक तकनीकी सहयोगी के तौर पर कार्य कर रहा है। इसके साथ-साथ झारखंड राज्य में दिव्यांग जनों से संबंधित कई जागरूकता कार्यक्रमों में साइडसेवर की लगातार सक्रिय भूमिका रही है।

--------------------------Advertisement--------------------------Birsa Jayanti

must read