स्वतंत्रता के 75 वर्ष का समारोह पूरे देश में *आजादी का अमृत महोत्सव* के रूप में मनाया जाएगा। 75 हफ्तों तक चलने वाले इस भव्य देशव्यापी महोत्सव की शुरुआत कल प्रधानमंत्री साबरमती आश्रम से दांडी मार्च की याद में निकाली गई पदयात्रा को हरी झंडी दिखा कर करेंगे।

इस अवसर पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के रीजनल आउटरीच ब्यूरो, रांची द्वारा खूंटी जिला प्रशासन के सहयोग से झारखंड के जननायक स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की जन्मस्थली खूंटी के जिला मुख्यालय अवस्थित टाउन हॉल में देश और झारखंड राज्य के स्वतंत्रता सेनानियों की विवरण सहित चित्र प्रदर्शनी 12 मार्च से 16 मार्च 2021 तक लगाई जाएगी। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन राज्य की
गवर्नर श्रीमती द्रौपदी मुर्मू द्वारा कल शाम किया जाएगा। प्रदर्शनी के साथ साथ पांचों दिन विभाग के सांस्कृतिक दलों द्वारा गीत एवं नाट्य प्रस्तुति भी दी जाएगी।

राज्यपाल के अलावा इस समारोह में पूर्व लोकसभा उपाध्यक्ष एवं पूर्व सांसद श्री कड़िया मुंडा और खूंटी विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री नीलकंठ सिंह मुंडा भी शिरकत करेंगे।

झारखंड के साथ साथ कल देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भी रैलियों, प्रदर्शनी तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

प्रधानमंत्री के विचारों के अनुरूप आजादी के 75 वर्षों के इस समारोह के लिए आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में 130 करोड़ भारतीयों के विचारों तथा भावनाओं को शामिल करने का प्रयास है।

--------------------------Advertisement--------------------------Birsa Jayanti

must read