झारखंड में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर CM हेमंत सोरेन ने रविवार को गठबंधन सहयोगियों के साथ बैठक की। मुख्यमंत्री आवास में चली बैठक के बाद CM हेमंत सोरेन ने स्कूल-कॉलेज, ट्रेनिंग सेंटर, आंगनबाड़ी केंद्र को बंद करने का फैसला लिया है। साथ ही राज्य में होने वाली सभी तरह की परीक्षाओं को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया है। शादी समारोह में अब 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे। 

इससे पहले 200 लोगों को शादी में शामिल होने की छूट दी गई थी। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, वित्त मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव, श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता उपस्थित थे।

CM हेमंत सोरेन ने कहा कि लोगों को स्वाथ्य लाभ कैसे दे पाए, इसपर हम लोग लगातार प्रयासरत हैं। पूरे राज्य में जिले स्तर पर ऑक्सीजन युक्त बेड को उपलब्ध कराना, राज्य में आत्मरक्षक दवाओं की उपलब्धता के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है।

CM ने कहा- कोरोना संक्रमण के चेन को ब्रेक करने के लिए कुछ प्राथमिक स्तर पर निर्णय लिए गए हैं। सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थाएं, ट्रेनिंग सेंटर, आंगनबाड़ी केंद्र बंद किए जाएंगे। राज्य में होने वाली अगामी दिनों में होने वाली सभी परीक्षाओं को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। उन्होंने कहा- विशेष परिस्थिति में और भी निर्णय लिए जा सकते हैं, जो राज्य हित में हो। CM ने लोगों से आग्रह किया है कि संक्रमण को हल्के में ना लें। बेवजह घूमना बंद करें। ताकि संक्रमण के चेन में रुकावट आए। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूर करें।

शनिवार को सीएम हेमंत सोरेन ने सर्वदलीय बैठक की थी। बैठक में लाॅकडाउन में लगाई जाने वाली पाबंदियाें का सख्ती से पालन करने का सुझाव दिया गया था। हालांकि झामुमो की ओर से सुप्रियो भट्‌टाचार्य ने संपूर्ण लॉकडाउन करने की बात कही थी। बैठक में खास ताैर पर रेमडेसिविर इंजेक्शन, ऑक्सीजन की कमी, 45 वर्ष से कम उम्र के लाेगाें का भी टीकाकरण, जैक की परीक्षाएं स्थगित करने, घर में ही पर्व त्याेहार मनाने, ऑक्सीजन सपाेर्टेड बेड की संख्या और पारा मेडिकल कर्मियाें की संख्या बढ़ाने के मुद्दे पर बात रखी थी। इसके अलावा टेस्ट रिपाेर्ट 24 घंटे के भीतर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने का भी सुझाव दिया गया था।


पिछले 24 घंटे में 3,838 नए पॉजिटिव मरीजों की पहचान की गई। वहीं, 30 संक्रमितों ने दम तोड़ दिया। मृतकों में पूर्वी सिंहभूम से 6, रांची से 5, बोकारो से 4, पश्चिमी सिंहभूम, रामगढ़, साहेबगंज और खूंटी से 2-2 जबकि धनबाद, दुमका, गोड्‌डा, गढ़वा, कोडरमा, पलामू व लातेहार से 1-1 मरीज शामिल हैं। पिछले 6 दिनों में राज्य के विभिन्न जिलों में कोरोना से 193 लोगों की मौत हो चुकी है। अब एक्टिव मरीजों की संख्या 23,045 पहुंच गई है। इनमें से केवल रांची से 9,400 मरीज शामिल हैं।

-----------------------------Advertisement------------------------------------ Mission Life

must read